लो ब्लड प्रेशर के लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार

ayurvedic-treatment-of-low-blood-pressure-in-hindi

निम्न रक्तचाप की समस्या किसी को भी हो सकती है। जिसकी मुख्य वजह है अधिक चिंता करनाए ज्यादा उपवास रखनाए अधिक शारीरिक परिश्रम करनाए ठीक मात्रा में पानी नहीं पीनाए शरीर से खून बहना और पौष्टिक खाने का सेवन न करना अादि। निम्न रक्तचाप के लक्षणों के बारे में भी पता होना चाहिए। निम्न रक्तचाप होने पर इंसान के शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं जैसे चक्कर आनाए सिर में दर्द, कमजोरी, आलस्य, चिड़चिड़ापन,उत्साह की कमी रहना हमेशा आराम करने का मन करना और सुस्ती का बने रहना आदि। वैदिक वाटिका आपको बता रही है कैसे आप निम्न रक्तचाप से मुक्ति पा सकते हैं।

लो ब्लडप्रेशर का आयुवेर्दिक उपचार

छाछ
छाछ में थोड़ा सा नमक मिलाकर नियमित कुछ दिनों तक सेवन करने से लो ब्लडप्रेशर की समस्या ठीक हो जाती है।
इसके अलावा आप केवल छाछ का भी सेवन कर सकते हैं।

आंवला
दो चम्मच शहद को दो चम्मच आंवले के रस में मिलाकर चाटने से आपको निम्न रक्तचाप की समस्या से आराम मिल जाता है।

मालिश
शरीर की मालिश नियमित करने से लो ब्लडप्रेशर की समस्या ठीक हो जाती है।

ककड़ी
निम्न रक्तचाप से यदि आप मुक्ति चाहते हैं तो कुछ दिनों तक आप ककड़ी का रस नित्य पीएं।

बादाम
7 बादामों की गिरी को रात को पानी में भिगों लें और सुबह इन बादामों से पानी को अलग करके इन्हें पीस लें और गुनगुने दूध के साथ पीएं। कुछ दिनों तक नियमित इस वैदिक उपाय से आपको लो ब्लड प्रेशर से मुक्ति मिल जाएगी।

हींग का सेवन
हींग के साथ थोड़ा सा नमक मिलाकर चाटने से आपको निम्न रक्तचाप से आराम मिल जाता है।

नींबू
नींबू बहुत ही अचूक उपाय है निम्न रक्तचाप को ठीक करने का। दिन में आप कई बार नींबू का पानी पीएं। एैसा करने से आपकी निम्न रक्तचाप की समस्या ठीक हो जाएगी।

किशमिश
किशमिश के 30 दानों को किसी भी कांच के बर्तन में डालकर रात में पानी में भिगों लें। और सुबह के समय इन किशमिशों को बहुत ही बारीक चबा.चबा कर खाएं। इस घरेलू नुस्खे का नियमित इस्तेमाल से लो ब्लड प्रेशर की समस्या ठीक हो जाएगी।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।