लीवर कैंसर के लक्षण

liver-cancer-ke-lakshan

लिवर में कैंसर होना जानलेवा हो सकता है। क्योंकि कई बार लीवर के कैंसर के लक्षणों का पता नहीं लग पाता है। और इंसान अपने शरीर में होने वाले थोड़े बहुत परिवर्तनों को ध्यान भी नहीं देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं यदि लिवर के कैंसर का पता शुरूआत में लग जाए तो आप पूरी तरह से लिवर कैंसर से बच सकते हैं। वैदिक वाटिका आपको बता रही है कि जब लिवर में कैंसर होता है तब शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। कृपय करके आप जरूर इन लक्षणों को जानें ताकि आप लिवर कैंसर से आसानी से बच सकें।

लिवर कैंसर के शुरूआती लक्षण
पेट में गांठ होना
पेट में यदि आप को गांठ महसूस हो रही हो तो यह लीवर कैंसर का प्रमुख लक्षण हो सकता है। इसलिए यदि आपको पेट में हाथ लगाने पर या हाथ को  फेरने पर गांठ लगे तो तुरंत अपने डाॅक्टर से संपर्क करें।

पीलिया
शरीर के अंगों और आंखों के रंग में पीलापन आना पीलिया रोग का मुख्य लक्षण होता है। लकिन कई मामले एैसे भी सामने आएं हैं कि जिस इंसान को पीलिया की समस्या हो गई होए  उसे भी लीवर कैंसर का खतरा अधिक हो सकता है। इसलिए पीलिया को सामान्य न समझें।

पेट में दर्द होना
लीवर व पेट आपस में जुड़े हुए होते हैं। यदि पेट के सीधी और उपरी तरफ आपको दर्द महसूस होता हो या भी लीवर की समस्या का मुख्य कारण हो सकता है।
थकान लगना
यदि शरीर कम काम करने के बाद जल्दी थक जाता है। या एैसा लगे कि आपको किसी ने बहुत काम दे दिया हो और अब शरीर थक गया हो तो। यह भी एक लक्षण होता है लीवर कैंसर का। इसलिए आप अपनी जांच कराने में देर ना करें।

पेट की सूजन
पेट की सूजन भी एक मुख्य लक्षण हो सकता है लीवर कैंसर का। जब भी आपको लगे कि पेट में सूजन हो रही है तो तुरंत बिना देर किए अपने को डाॅक्टर को दिखाएं।
भूख कम होना
भूख न लगने की वजह यह बताता है कि इंसान का लिवर सही तरह से काम नहीं कर पा रहा है। यदि आपको लंबे समय से भूख कम लग रही हो तो जरूर डाॅक्टर से अपना चेकउप कराएं।

बुखार आना
लीवर कैंसर के शुरूआती लक्षणों में यदि इंसान को पेट दर्द के साथ बुखार की समस्या भी लंबे समय से बनी हो तो यह एक खतरनाक संकेत होता है। एैसे में आप डाॅक्टर को दोनों चीजों के बारे में जरूर बताएं।

लीवर का कैंसर लाइलाज रोग नहीं है। यदि समय रहते इस रोग के लक्षणों का पता चल जाए तब इस बीमारी का इलाज आसानी से हो जाता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।