नींबू के गुण

नींबू प्राकृति की एैसी औषधी है जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाती है। यह एक एैसा फल है जो पूरे साल हर मौसम में मिलता है। नींबू हमारे जीवन का अहम हिस्सा भी है यह विटामिन सी से भी भरपूर है। नींबू में प्राकृतिक शक्ति होती है जो हर तरह सेहत को ठीक रखने के लिए मदद करती है। यह घर का वैध भी है। आइये जानते हैं कैसे नींबू आपको हर बीमारी से दूर रखता है।

नींबू के घरेलू उपचार

पथरी रोग में
जिन लोगों को पथरी की समस्या है वे सुबह सुबह बिना खाए गरम पानी में नींबू का रस, सेंधा नमक को मिलाकर सेवन करें। कम से कम 6 महीने तक एैसा करने से पथरी रोग में लाभ मिलता है।
अपने खाने में अंगूर, संतरा, खीरा, तरबूज और पपीता आदि को शामिल करें।

भूख न लगने पर
अदरक को पीस लें और उसमें नींबू का रस और सेंधानमक मिलाकर चटनी बनाएं। और खाना खाने के 20 मिनट पहले थोड़ी सी खाएं। इससे भूख खुलकर लगती है।

मोटापा कम करे
सुबह रोज 1 गिलास गरम पानी में 5 ग्राम शहद मिलाकर उसमें नींबू रस निचोड़कर पीने से शरीर की चरबी कम होने लगती है।

दाद की बीमारी को दूर करना
दाद वाली जगह पर नींबू के बीजों को पीसकर लगाने से दाद ठीक होने लगते हैं।

बच्चों को दूध न पचने पर
जिन बच्चों को दूध नहीं पचता है उन्हें दूध पिलाने के तुंरत बाद नींबू का रस पानी में मिलाकर पिलाएं। एैसा करने से दूध पचने लगेगा।

सिरदर्द को दूर करने के लिए
नींबू का रस काली चाय यानि बिना दूध वाली चाय में निचोड़कर पीने से सिरदर्द ठीक हो जाता है।

 
बुखार होने पर
किसी भी प्रकार के बुखार में नींबू बेहद फायदेमंद होता है। पानी के साथ नींबू रस मिलाकर दिन में 3 से 4 बारी तक पीएं। और सेंधा नमक, शहद और नींबू का रस मिलाकर उसे थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पीते रहें।

बालों का झड़ना और रूसी कम करें
100 ग्राम नींबू का रस 1 लीटर नारियल तेल में मिलाकर उसे एक बर्तन में हल्की आग में गर्म कर लें। और जब नींबू का रस जल जाए तो उसे ठंडा होने दें। अब इसे किसी बोतल में डालें। और इस तेल को बालों की जड़ों पर लगाएं। इससे बाल काले, घने और मजबूत बनते हैं।

आंवले के चूर्ण में नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाने से रूसी नष्ट होती है और बाल मजबूत होते हैं।

मुंहासे होने पर
मलाई में नींबू का रस मिलाकर मुंहासों पर लगाने से मुंहासे दूर हो जाते हैं।

काले दाग और दाद होने पर
सुबह खाली पेट नींबू के पानी में 1 चम्मच शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से काले दाद साफ हो जाते हैं।

खुजली होनो पर
खुजली होने पर नींबू का रस नारियल के तेल के साथ मिलाकर त्वचा पर मालिश करें। खुजली में लाभ मिलेगा।

सावधानी
जिन लोगों को अल्सर की परेशानी है वे नींबू का सेवन न करें।

नींबू रोगनाशक है और यह भूख को बढ़ाता है। साथ ही यह लीवर की परेशानी को दूर करता है। नींबू चक्कर आना, उल्टी आना, अपच, खांसी, कफ, हैजा, दस्त और कृमिरोग को खत्म करता है। इसलिए आप अपने भोजन में नींबू का सेवन जरूर करें ताकि आपका परिवार बीमारियों से बचा रहे।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।