हंसने के फायदे

आज के जमाने में सबसे कठिन काम है दिल से हंसना। जहां एक तरफ घर की जिम्मेदारी है वहीं दूसरी तरफ आफिस की भी। और सारी जिंदगी केवल भाग दौड़ में ही निकल जाती है। और जो समय मिलता है उसमें भी टेंशन, परेशानी और न जाने कितने तरह की बीमारियां इंसान को घेरने लगती है। आपको शायद ही पता होगा कि पिछली बार कब दिल से हंसे थे। लेकिन क्या आपको पता है हंसना आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है। हंसने से क्या-क्या फायदे आपको मिल सकते हैं। ये सब आज आप इस लेख के माध्यम से जानेगें।

हंसने के फायदे

कैंसर की बीमारी नहीं हो सकती
हाल ही में हुए नए शोध में यह बात सामने आई है कि हंसने से शरीर के अंदर कैंसर के वायरस और बैक्टीरिया जैसे हानिकारक चीजें खत्म हो जाती है। क्योंकि हंसने से शरीर में आक्सीजन की मात्रा शरीर में ज्यादा मात्रा में जाती है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देती है।

हार्ट-अटैक से मुक्ति
दिल के मरीजों के लिए तो हंसना किसी प्राकृतिक वरदान से कम नहीं है। हंसने से शरीर मे से एंडोर्फिन तत्व निकलता है जो दिल को ताकत देता है और दिल में होने वाली रूकावटों को भी नहीं होने देता है। इसलिए रोज सुबह हो या शाम जोर से हंसने की आदत को डालें।
 

मोटापे से मुक्ति
प्रतिदिन हंसने से शरीर की 500 कैलोरी उर्जा जलती है। जो शरीर की अतरिक्त चर्बी को घटाकर मोटापे को कम करता है। हंसते वक्त शरीर के अंगों जैसे चेहरे और पेट में बल पड़ता है। यदि आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो खूब हंसे और खुलकर हंसे।

सकारात्मक उर्जा मिलेगी
हंसने से सकारात्मक उर्जा और अच्छे विचार आते हैं। दिन की शुरूआत यदि हंसने से हो तो पूरा दिन चाहे आफिस हो या घर में अच्छी तरह से बीतता है। हंसने के लिए आप मजेदार चुटुकले, किसी की एक्टिंग या फिर कोई हंसाने वाला वीडियो देखकर कर हंसने की शुरूआत कर सकते हो। हंसने से आपके शरीर के अंदर उर्जा का विकास होगा और आप हर काम अच्छा ही करोगे।

बीमारियां भी ठीक होती हैं
हंसना एक तरह का योग है जो कई तरह की बीमारियों को शरीर से नष्ट कर देता है क्योंकि हंसने से हारमोंस की ग्रोथ होती है ओर वे कई रोगों को जैसे तनाव, डायबिटीज और बदन दर्द  के साथ पीठ दर्द आदि में राहत देता है। इसके साथ आपको अच्छी नींद भी आएगी। इसलिए हंसने में कोई कसर न छोड़ें।

हंसने की वजह बहुत हैं बस आपको तरीके पता होने चाहिए जैसे आप मजेदार चुटकुले पढ़कर हंस सकते हो। किसी  हास्य नाटक को भी देखकर हंसा जा सकता है। और   सबसे  बड़ी वजह है अपने परिवार की खुशी को देखकर भी अपने दिल को मानाना आदि  एैसी बहुत सी वजह हैं जो हंसने से आपकी जिंदगी में एक नया बदलाव ला सकती हैं। जिंदगी में उतार चढ़ाव हमेशा आते हैं। आपको हर हाल में अपने को खुश रखना हैं। कहते हैं हंसने से आधे दुख अपने आप ही कम हो जाते हैं। हंसने से इंसान की उम्र भी बढ़ती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।