लंबे और घने बालों के लिए – पपीते का हेयर मास्क

beauty-tips-to-make-you-more-beautiful-in-hindi

यदि बालों की चमक गयाब हो गई हो या बालों में रूखापन आ गया हो तो आप अपने बालों पर अब किस भी तरह की केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करना बंद करदें। क्योंकि आपके बालों की इन समस्याओं का घरेलू उपाय आपके घर पर ही मौजूद है। जी हां हम बात कर रहे हैं पपीते के हेयर मास्क की।
पपीते में कई तरह के पौष्टिक गुण होते हैं जो बालों को अंदर से मजबूत बनाते हैं। वैदिक वाटिका आपको बता रही है कैसे आप पपीते के हेयर मास्क को अपने घर पर बना सकते हैं और किस तरह से इसका इस्तेमाल भी कर सकते हो।
पपीते के हेयर मास्क को आप कई प्रकार की दूसरी प्राकृतिक चीजों के साथ मिलाकर बना सकते हो।

पपीते का हेयर मास्क लंबे और घने बालों के लिए
शहद, नींबू और पपीते का मास्क
यदि आपके सिर पर अधिक रूसी हो या फिर खुजली आदि होती रहती हो तो आप नौ पपीते के टुकड़ें लें औरइन्हें अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट बना लें अब इसमें एक चम्मच शहद की भी मिलाएं और उपर से दो चम्मच नींबू का रस भी इसमें डाल दें।

लगाने का तरीका
पपीते के इस हेयर पैक को हल्के हल्के हाथों से आपने सिर पर लगाएं और इससे थोड़़ी देर मसाज भी करतेरहें। अब तकरीबन एक घंटे के लिए बालों पर इस पैकको लगा रहने दें। और बाद में किसी हर्बल शैंपू से अपने बालों को धो लें। बेहतर परिणाम पाने के लिए आप सप्ताह में इस पैक को जरूर एक बार इस्तेमाल करें।

जैतून तेल, पपीता और शहद का हेयर पैक
जैतून, शहद और पपीता तीनों ही बालों की सेहत के लिए फायदेमंद हैं। यानि कि बालों की समस्याओं को ये तीनों आसानी से खत्म करते हैं।

कैसे बनाएं हेयर मास्क
चार पपीते के टुकड़ों का पेस्ट बना लें
अब इसमें उपर से एक चम्मच शहद और
एक चम्मच जैतून के तेल को डाल दें। और इन्हें अच्छी तरह से मिला लें।

लगाने की विधि
आप इस मास्क को बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। और कम से कम आधे घंटे तक इसे सूखने दें। अब आप प्राकृतिक शैंपू से बालों को धो लें।

दही और पपीता का मिक्स मास्क
बालों की रूसी और खुजली को खत्म करके उनको घना और मुलायम बनाता है दही और पपीते का हेयर मास्क।

कैसे बनाते हैं इस मास्क को
एक कटोरी में दो चम्मच दही डालें और उपर से  इसमें पपीते के पेस्ट को डालकर इसे अच्छी तरह से मिला लें।

लगाने का तरीका
बालों की जड़ों से लेकर बालों के उपरी हिस्से तक इस मास्क को अच्छी तरह से लगाएं। और अपने बालों को किसी तौलिये से एक घंटे के लिए लपेट कर रखें। अब हर्बल शैंपू से बालों को साफ कर लें।

केला, शहद और पपीते का हेयर मास्क
पपीते, शहद और केले के मिक्स फेस पैक का इस्तेमाल करने से रूखे बालों में भी चमक आ जाती है। साथ ही बालों के बेजन होना भी ठीक हो जाता है।

कैस बनाएं इस पैक को
पपीते के सात टुकड़ों को अच्छे से मसल लें और इसमें एक मसला हुआ पका केला भी इसमें डाल दें। और उपर से इसमें एक चम्मच शहद की भी डाल दें। इस तरह से आपका ये पेस्ट तैयार हो जाएगा।

लगाने का तरीका
बालों पर इस पेस्ट को अच्छी तरह से लगाएं और एक घंटे के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में शैंपू से अपने बालों को धो लें।

नारियल के दूध और पपीता का हेयर मास्क
बालों की मजबूती के लिए इस्तेमाल किया जाता है इस हेयर पैक को।

बनाने की विधि
एक कटोरी में एक चम्मच नारियल का दूध रखें फिर उसमें में
एक चम्मच शहद और पांच पपीते के टुकड़ों का पेस्ट डालकर इसे आपस में मिला लें।

लगाने का तरीका
बालों की जड़ों पर इस मास्क को लगाएं और करीब एक घंटे के बाद आपने बालों को शैंपू से धो लें।
अच्छे परिणाम पाने के लिए सप्ताह में दो बार इसे करें।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।