लड़कों के लिए ब्यूटी टिप्स

जमाना तेजी से बदल रहा है। बीते कुछ सालों में एक अध्धयन से पता चला है कि पुरूष भी अपनी त्वचा के लिए बेहद गंभीर हो गए हैं। वे भी चाहते हैं कि उम्र का बढ़ता असर उनकी त्वचा पर ना पड़े और वे समाज में हैंडसम और गुड लुकिंग भी दिखें। जिससे हर कोई उनकी तरीफ करें।

चेहरा साफ और दाग रहित हो तो हर कोई लड़कों की तारीफ करता है। नए अध्धयन में यह बात भी सामने आई है पुरूषों की बेदाग और कोमल त्वचा महिलाओं को भी बहुत अच्छी लगती है। हम आपको बता रहें है कुछ एैसे टिप्स जिससे आपको फायदा मिलेगा साथ ही आप स्वस्थ और सुंदर दिखोगे।
सुंदर लगने के टिप्स मर्दों के लिए
धूप से बचें
पुरूषों को चाहिए कि वे अपने चेहरे को तेज धूप से बचाएं। तेज धूप चेहरे पर पड़ने से चेहरे का रंग और रूप फीका हो जाता है। जिससे चेहरा बेजान और रूखा होने लगता है। जब भी आप धूप में जांए तो चेहरे को किसी कपड़े से ढ़क कर जाएं।

साबुन का प्रयोग ना करें
पुरूषों को चाहिए के वे साबुन का इस्तेमाल कम से कम करें। जितना हो सके आप सोप फ्री साबुन का इस्तेमाल करें।
इसके अलावा चेहरा हमेशा गुनगुने पानी से ही धोएं। या चेहरे को क्लींजर और टोनर से धोएं।
दिमाग पर जोर ना दें
पुरूष महिलाओं से ज्यादा तनाव लेते हैं। जिसकी वजह से चेहरा धीरे.धीरे डल होने लगता है। और चेहरे पर झाइंया और मुंहासें आने लगते हैं। इसलिए तनाव ना लें अपने को व्यस्त रखें।

खाना इस तरह से लें
बेहतर सेहत और बेदाग चेहरे के लिए अपने खाने में बादामए अखरोट और दूध का जरूर सेवन करें। इसके अलावा आप फलों का जूस रोज पीएं। जूस पीने से आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी।

पानी पीना ना भूलें
पानी पीने से चेहरे पर रौनक आती है। पानी में एैसे तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को टाइट बनाते हैं और बुढ़ापे को आसानी से अपके उपर हावी नहीं होने देते हैं। इसलिए जितना हो सके पानी पीएं

व्यायाम और योग
योग के जरिए इंसान अपनी उम्र को बढ़ने से रोक सकता है। और व्यायाम करने से शरीर मजबूत बनेगा और चेहरे पर चमक आएगी। अपने को फिट रखने के लिए रोज व्यायाम करें।

शराब और धूम्रपान
जितनी जल्दी हो सके आप शराब और धूम्रपान करना छोड़ दें। लेकिन यदि आप शराब पीते हैं तो उसे एक तय मात्रा में ही लें। अधिक धूम्रपान और शराब करने से उम्र और चेहरे का रंग दोनों ही कम होने लगते हैं।

नींद लें
अधिकतर पुरूषों में यह देखा गया है कि वे 8 घंटे से कम सोते हैं जिसकी वजह से उनके अंदर तनाव और गुस्सा अधिक हो जाता है। ज्यादा गुस्सा और तनाव आपके चेहरे की पूरी रंगत को खराब कर देता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप कम से कम 8 घंटे जरूरी सोएं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।