कोहनी का कालापन दूर करने के घरेलू नुस्खे

चेहरे की सुंदरता का जितना महत्व है उतना ही महत्व हाथों की सुंदरता का भी है। अक्सर हम अपनी कोहनी की तरफ ध्यान नहीं देते हैं और जिस वजह से कोहनी में कालापन आ जाता है। कोहनी में कालापन होना एक आम समस्या है। महिलाएं व पुरूष दोनों में यह समस्या अधिक मात्रा में देखी जाती है। चेहरे की सफाई के साथ-साथ पीठ, गर्दन, कोहनी और घुटनों का भी साफ रहना जरूरी है। कुहनी के कालेपन का मुख्य कारण है सन टैनिंग, कोहनी का जमीन व टेबल पर अधिक रगड़ना और पिगमेंटेशन आदि। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। घर पर मौजूद कुछ प्राकृतिक उपायों के जरिए आप कोहनी के कालेपन की समस्या से निजात पा सकते हो।

सुंदर कोहनी का राज अब आपके पास

बेकिंग सोडा
दूध में बेकिंग सोड़ा को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को कोहनी के कालेपन पर रगड़ें और बाद में पानी से कोहनी को धो लें। नियमित इस नुस्खे को करने से कुहनी का कालापन आसानी से दूर हो जाएगा।

हल्दी
दूध की मलाई और हल्दी को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपनी कोहनियों पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे सूखने दें और इस पेस्ट को रगड़ का साफ कर लें। बाद में गुनगुने पानी से हाथों को धो लें। कुछ सप्ताह तक नियमित करने से कोहनियों का कालापन हट जाएगा।

शहद
शहद भी कोहनीयों के कालेपन को दूर करने की अचूक दवा है। हल्दी, एलोवेरा जेल और दूध को शहद मे मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे कोहनियों पर लगा लें। करीब एक घंटे तक इसे सूखने दें और हल्के गरम पानी से धो लें। इस नुस्खे को सप्ताह में एक बार जरूर करना चाहिए।

नींबू
कोहनी के कालेपन को दूर करने का सबसे सरल उपाय है नींबू। जी हां नींबू को काट लें और उसे अपनी कोहनी पर रगड़ें। एैसा नियमित करने से आपको कोहनी के कालेपन से निजात मिलेगा।

दही और बेसन
दही की एक चम्मच को एक कटोरी में डालें और उसमें एक चम्मच दही डालकर पेस्ट बनाए और इसे कोहनियों पर अच्छे से लगाएं। 10 मिनट तक सूखने के बाद गरम पानी से कोहनियों को धो लें। एैसा कुछ दिनों तक करने से कहुनी का कालापन दूर हो जाएगा। और आपकी कुहनी सुंदर और चमकदार बनेगी।

दूध
काली कोहनियों पर दूध में रूई को भिगोकर लगाएं। 10 मिनट बाद कुहनियों को धो लें। ये नुस्खा आप रोज कर सकते हो।

जैतून का तेल और चीनी
जैतून के तेल में एक चम्मच चीनी को मिक्स कर लें और उसे कोहनियों पर लगा लें। एैसा कुछ दिनों तक करने से कोहनियों का कालापन दूर हो जाता है साथ ही स्किन भी मुलायम भी होती है। READ : खूबसूरत त्वचा पाने के घरेलू उपाय

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।