बोलने के तरीकों से जानें इंसान का स्वभाव

हर इंसान जिस तरह से रंग रूप से दिखने में अलग-अलग तरह का होता है उसका स्वभाव और उसका बोलने का तरीका भी एक-दूसरे से भिन्न होता है। सामुद्रिक शास्त्र में इंसान की आवाज से उसके विचारों और स्वभाव के बार में जाना जा सकता है । वैदिकवाटिका आपको बता रही है कि कैसे आप इंसान के बोलने के तरीके से उसका स्वभाव के बारे में पता लगा सकते हो।

आवाज से जाने मनुष्य का स्वभाव

 

  • जो इंसान उंचे स्वर में बोलते हैं एैसे लोगों का स्वभाव दूसरे इंसनों का ध्यान अपनी ओर खिचने का होता है। इस तरह की आवाज वाले लोग जिद्दी और आपनी बात दूसरो पर थोपने वाले होते हैं और हमेशा अपनी चलाते हैं।
  • कुछ लोग जल्दी से और तेज बोलते हैं जिससे यह समझ नहीं आ पाता है कि वो क्या बोल रहे हैं। और क्या बोलना चाहते हैं। इस तरह बोलने वाले लोग किसी बात को छुपाकर नहीं रख सकते हैं। इसलिए कभी भी अपने भेद इस तरह बोलने वाले लोगों को नहीं बताना चाहिए। ये लोग धोखेबाज भी हो सकते है।
  • जिन लोगों की वाणी में टूटापन व करकशता होती है उनका स्वभाव  झगडालू होता है। इस तरह बोलने वाले लोग जीवन में हमेशा दुखी रहते हैं।
  • वे लोग जिनका बोलने का अंदाज गुर्राने की तरह होता है। ऐसे इंसानों का स्वभाव गंभीर, संयम, ज्ञानी और चिंतन प्रिय होता है। साथ ही साथ इनका चरित्र उदार और धैर्यवान भी होता है।
  • धीरे बोलने वाले लोग या हकलाकर बोलने वाले लोग कामचोर, कम दिमाग वाले और संकुचित सोच वाले स्वभाव के होते हैं। इनके जीवन में असंतुलन बना रहता है।
  • सामान्य कम और गंभीर बोलने वाले लोग उंची सोच वाले होते हैं। ऐसे लोग अपने परिवार के प्रति जिम्मेदारी को अच्छे से निभाते हैं। हर काम व्यवस्थित तरीके से करने की इनकी आदत रहती है। समाजसेवा व दूसरों की मदद करना इनके स्वभाव में होता है।
  • जिन महिलाओं की आवाज सामान्य से अधिक होती है। वे बेहद अनुशासन और कुशल नेतृत्व करने वाली होती हैं। एैसी महिलाओं में अंहकार अधिक रहता है। परिवार पर इनका नियंत्रण अधिक रहता है। इस स्वभाव की महिलाएं उंचे पदों पर जाती हैं।
  • जो स्त्रीयां कम आवाज में बोलती हैं उनका स्वभाव कलेश, निंदा और झूठ बोलने वाला होता  है।
  • जिस स्त्री की वाणी कोयल व हंस के समान होती हैं वे सर्वगुण संपूर्ण होती हैं।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।