चेहरा देखकर जानें दूसरों की बातें

भारत के प्राचीन ज्योतिष में कई एैसे  गुप्त रहस्य छुपे हुए हैं जिनके आधार पर आप सामने वाले के चेहरे के आकर को देखकर उसके बारे में जान सकते हो। जिस तहर से हस्त रेखा व कुंडली अध्ययन से पता लगाया जाता है वैसे ही सामुद्रिक शास्त्र के आधार पर चेहरे की बनावट से आप अपने और दूसरे इंसान की बातों को मालूम कर सकते हो। हमारे प्राचीन मुनि सामुद्रिक शास्त्र के आधार पर ही इंसान की हर बात को जान लेते थे। वैदिकवाटिका आपको इन शस्त्रों के आधार पर जानकारी दे रही है।

चेहरे की  लंबी आकृति
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लोगों का चेहरा पतला व लंबा होता है वे शरीर से मजबूत और ताकतवर होते हैं। इस चेहरे वाले लोगों को हमेशा व्यवस्थित और अनुशासन में रहना पसंद होता है। साथ ही अपनी बातों को मनवाना भी इन्हें अच्छी तरह से आता है। थोड़ा बहुत घमंड़ भी इनके अंदर रहता है। आसानी से किसी की बातों को ये नहीं मानते हैं। इस प्रकार के लोगों का वैवाहिक जीवन में तनाव बना रहता है।

अंडे की आकृति का चेहरा
अंडे के आकार के चेहरे वाले लोग दिखने में सुंदर वे आकर्षक स्वभाव वाले होते हैं। यह किसी चीज के लिए अति उत्सुक नहीं रहते हैं। इसलिए इनका स्वभाव संतुलित रहता है। किसी भी परेशानी में कैसे अपने को शांत और नियंत्रित रखना है इन्हें अच्छे से आता है। अंडे के आकार वाले चेहरे के लोग कलाकार और स्वभाव के अच्छे होते हैं। ये लोग शारीरिक रूप से कमजोर भी हो सकते हैं।

चेहरे का त्रिकोण आकार
त्रिकोण यानि ट्राएंगल आकार के चेहरे वाले लोग अपने काम में रचनात्मक होते हैं। जहां तक शरीर की बात है इस प्रकार के लोग शरीर से दुबले-पतले हो सकते हैं। इनका काम करने का तरीका और लोगों से अलग होता है। भीड़ से हटकर चलना भी इन्हें पसंद है। त्रिकोण चेहरे वाले लोगों को गुस्सा अधिक आता है। वे छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करते हैं।

चेहरे की चकोर आकृति
जिन लोगों का चेहरा चाकोर होता है वे उच्च कोटी के बुद्धिमान होते हैं और इनका स्वभाव भी क्रोधी होता है। खुद किसी काम को करने की बजाय दूसरों से काम करवाना इन्हें अच्छा लगता है जिसकी वजह से बेवहज की परेशानियां इन्हे जिंदगी में आती रहती हैं।

चेहरे का गोलकार होना
जिन लोगों का फेस गोल यानी राउडं आकार का होता है वे अपने से ज्यादा दूसरों की सोचते हैं। इन लोगों का मिजाज संवेदनशील होता है। साथ ही अपने को एक अच्छा जीवन साथी बनाए रखने की हर तरह की कोशिश करते हैं। इसलिए गोलाकर आकृति वाले लोगों का जीवन सुखद और स्थिर रहता है।

READ:गहने और रत्‍न से मिलते है स्वस्थवर्धक फायदे

READ: दाढी मूछ के फायदे

READ: पैसे बचाने के तरीके

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।