स्वभाव के बारे में जानें जन्मवार के अनुसार

हर इंसान का जन्म किसी न किसी दिन में जरूर हुआ होता है। ऐसे में सप्ताह के सातों दिनों के भी अलग-अलग ग्रह होते हैं जो इंसान के जीवन में अपना प्रभाव डालते हैं। ज्योतिष के अनुसार इंसान का जन्म जिस किसी वार को हुआ होता है उस वार का प्रभाव इंसान के स्वभाव, उम्र और भविष्य पर पड़ता है। कैसे असर व प्रभाव डालते हैं ये वार आइये जानते हैं। 

सप्ताह में 7 वार होते हैं। और हर वार का इंसान के जीवन पर प्रभाव पड़ता है।

1. रविवार

2. सोमवार

3. मंगलवार

4. बुधवार

5. गुरूवार

6. शुक्रवार 

7. शनिवार

रविवार

जो लोग रविवार के दिन पैदा हुए होते हैं। वे भाग्यशाली होते हैं। ऐसे लोग भीड़ से हटकर अपनी विशेष पहचान बनाने में माहिर होते हैं। दूसरों की सुनना इन्हें पसंद नहीं होता और कम बोलना ही पसंद करते हैं। रविवार सूर्य का दिन होता है इसलिए इस दिन जन्म लिए हुए इंसानों के पास धन की कमी नहीं रहती है।

सोमवार

इस दिन जन्म लिए हुए लोगों का जीवन समान्य रहता है। तथा सुख-दुख में भी ये हमेशा समान्य ही रहते हैं। अपने लक्ष्य को पाना इन्हें अच्छी तरह से आता है। एैसे लोगों में धन की कभी कमी नही रहती है। स्वभाव से गंभीर रहना इनकी आदत होती है। दूसरों से कैसे काम करवाना है इन्हें अच्छे से आता है। जिस भी सुविधा की इन्हें जरूरत होती है वे इन्हें आसानी से मिल जाती है।

मंगलवार

मंगलवार के दिन जन्मे लोगों का स्वभाव बेहद गुस्से वाला होता है। हर किसी के साथ लड़ना में इन्हें खूब भाता है। अपनी चंचलता के कारण कई बार इनकी अनबन तक होती रहती है। 

बुधवार

मधुर व मीठा बोलने वाला गुण इस दिन जन्में लोगों के अंदर बचपन से ही आ जाता है। इन लोगों की जिंदगी में कष्ट कम ही आते हैं। हर समस्या का सामना अपने शांत दिमाग से ये लोग कर देते हैं। आस्था और निष्ठा इनके स्वभाव में होती है। ये लोग बेहद सरल किस्म के होते हैं। इसलिए जीवन में उंचे पदों तक भी पहुंच जाते हैं। 

गुरूवार

इस दिन जन्में हुए लोग अधिक सहासी और बुद्धिमान होते हैं। हर परेशानी का हल मिनटों में और आसानी से करने की क्षमता भी इन लोगों के पास होती है। इनका स्वभाव थोड़ा गुस्सेवाला होता है क्योंकि गलत सहना ये पसंद नहीं करते। और हमेशा अच्छे मित्रों की संगती में रहते हैं।

शुक्रवार

शुक्रवार को जन्में लोग हर काम को करने में माहिर होते हैं। अपने हुनर व बातों से दूसरों को जल्दी से पटा लेते हैं। इस दिन जन्में लोगों का स्वभाव हंसमुख रहता है और इन्हें अधिक क्रोध कभी नहीं आता है। 

शनिवार

जिन लोगों का जन्म शनिवार को हुआ होता है वे तकनिकी क्षेत्र में प्रगती करते हैं । साथ ही यदि लोग कृषि से जुड़े हुए हों तो उसमें भी उनत्ति प्राप्त करते हैं। शनि ग्रह के प्रभाव के अनुसार इस दिन जन्मे इंसान अपने परिवार को समय कम दे पाते है। जहां तक स्वभाव की बात करें तो थोड़ा गुस्सा भी इन्हें आता है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।