कीवी फल खाने के फायदे

कीवी फल खाने के फायदे आपकी सेहत के लिए क्यूंकि ये बहुत फायदे करता है ब्लडप्रेशर, इन्फेक्शन, आँखों की रौशनी आदि में, kiwi health benefits in hindi

आज हम बात करेगें कीवी फल खाने के फायदे के बारे में कीवी एक ऐसा फल है। जिसका गिनती चाइनीज फलों के अंदर आती है। लेकिन भारत में भी कीवी को लोग बहुत ही पसंद करते हैं क्योंकि कीवी फ्रूट लोगों को अपने बेहतरीन हरे रंग और लाजबाव स्वाद के कारण आकर्षित करता है। इसके भूरे रंग के छिलके होते हैं और यह अंदर से हल्का हरा, गुद्देदार और मुलायम होता है।

कीवी एक ऐसा फल है जिसमें 27 से भी अधिक न्यूट्रीशन पायें जाते हैं। यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतने ही इसमें स्वास्थ्य लाभ भी पाएं जाते हैं। लेकिन जो लोग किडनी और गल्ब्लादर के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह उनके लिए हानिकारक हो सकता है। आइये जानते हैं कीवी फल खाने के फायदे के बारे में।

ब्लडप्रेशर में फायदेमंद

जो लोग ब्लडप्रेशर के मरीज होते हैं उनके लिए कीवी फल बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। कीवी में मौजूद पोटेशियम का उच्च स्तर इलेक्ट्रोलाइट को संतुलन करता है साथ ही यह सोडियम के विपरीत काम करता है।

एंजाइम द्वारा पाचन क्रिया में सुधार

कीवी के फ्रूट में एक्टिनिडेन एक प्रोटीन घोलने वाला एंजाइम होता है जो भोजन पचाने में मदद करता है। जिस तरह पपीते में पैपेन और अन्नानास में ब्रोमिलेन होता है।

सूजन को कम करें

कीवी में पाएं जाने वाले इंफ्लेमेटरी गुण सुजन को कम करने में सहायक होते हैं। इसलिए अगर आपको थाइराइड या गठिया की समस्या हो तो कीवी का सेवन आपको जरुर करना चाहिए। इससे आपकी सुजन कम होती है साथ ही यह अंदरूनी घाव को भी भरता है।

इन्फेक्शन में फायदेमंद

कीवी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाएं जाते हैं जिसकी वजह से यह बहुत से इन्फेक्शन से आपको बचाने में मददगार होता है।

आँखों की रोशनी को बढायें

उम्र बढने के साथ साथ कई लोगों को मैकुलर डिजेनेरेशन के कर्ण आँखों को रौशनी कम होने लगती है। एक अध्ययन के द्वारा इस बात का पता चला है कि नियमित 3 कीवी खाने से मैकुलर डिजेनेरेशन 30 प्रतिशत तक कम हो जाता है। कीवी में लुटिन और जियाजेंथिन होता है। जो आँखों के रोग को खत्म करते हैं।

दिल की बीमारी से बचाएं

हर दिन दो से तीन कीवी खाने से ब्लड क्लाटिंग 18% और ट्राइग्लिस्राइडस 15% तक कम हो जाता है। बहुत से लोग ब्लड क्लाटिंग कम करने के लिए एस्पिरिन का प्रयोग करते हैं। जिसके कारण आंत में जलन और ब्लीडिंग हो सकती है। कीवी फल में एंटी क्लाटिंग गुण होते हैं और इससे कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होता।

कब्ज में फायदेमंद

जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती हैं उनके लिए कीवी बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि कीवी में फाइबर पाया जाता है जो कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है।

इम्युनिटी को बढायें

कीवी इम्यून सिस्टम को बढाने में मददगार होता है। कीवी में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जानते हैं जो इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करते हैं।

वजन को कम करें

कीवी में कम ग्लाइसिमिक इंडेक्स और हाई फाइबर कंटेट होते हैं। इस वजह से इन्सुलिन रश नहीं होता और शरीर में यह चर्बी को जमा नहीं होने देता।

डेंगू में फायदेमंद

जो लोग डायबिटीज से पीड़ित होते हैं उन्हें डॉक्टर कीवी का सेवन करने की सलाह देते हैं। क्योंकि कीवी में डेंगू से लड़ने वाले न्यूट्रीशन पाएं जाते हैं।

पाचन क्रिया को सुधारे

कीवी के फल में प्रचुर मात्रा में रेशे पाएं जाते हैं। यहीं कारण है कि इसका सेवन करने से कब्ज और दूसरी आंत संबंधी समस्याओं से निजात मिलती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।