किशमिश को भिगोकर खाने के फायदे

kishmish ke fayde

किशमिश खाने से हमें बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। लेकिन अगर आप इसका अधिक फायदा पाना चाहते हैं तो इसे भिगोकर खाएं। इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना हैं कि रात को आठ से दस किशमिश को एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह इसे अच्छी तरह पीसें और खाली पेट इसका सेवन कर लें।

किशमिश में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। यहीं कारण हैं कि इसे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। किशमिश में प्राकृतिक शुगर की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है। किशमिश और कुछ भी बल्कि वास्तव में सूखे हुए अंगूर होते हैं। यह सुनहरे, हरे और कै रंगों में मिलते हैं। इसका उपयोग हम अक्सर मिठाईयों में सजावट के लिए करते हैं।

इसके इलावा इसका उपयोग कई तरह के हेल्थ टानिकों में भी किया जाता है। भीगी हुई किशमिश का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं जैसे पाचन में सहायक, इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक, साँसों की बदबू दूर करें, एनीमिया आदि में। आइये विस्तार से जानते हैं किशमिश को भिगोकर खाने के फायदे के बारे में।

पाचन में सहायक

किशमिश में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो पाचन में सहायक होता है। रात में लगभग बारह किशमिश एक गिलास पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इस पानी के साथ साथ किशमिश का सेवन करें। इससे आपका पाचन दुरुस्त हो जायेगा।

इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक

किशमिश में वो सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में सहायक होते हैं। जब आप ठंड में नियमित रूप से इसका सेवन करते हो तब आप बैक्टीरिया और इन्फेक्शन से दूर रहते हो।

साँसों की बदबू को दूर करने में सहायक

किशमिश में एंटी बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं। इसका सेवन करने पर आपको बैक्टीरिया से लड़ने में सहायता मिलती है और आपके मुंह से आने वाली बदबू दूर होती है।

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

किशमिश में उच्च मात्रा में कैल्शियम और माइक्रो न्यूट्रीयंट पाएं जाते हैं। इससे हड्डियों को मजबूती मिलती हैं साथ ही हड्डियां स्वस्थ रहती है।

ऊर्जा प्रदान करता है

किशमिश में उपस्थित फ्रक्टोस और ग्लूकोस बहुत अधिक मात्रा में ऊर्जा प्रदान करते हैं। अत: सीमित मात्रा में इसका सेवन करने से कमजोरी नहीं आती और इससे आपका वजन भी बढ़ता है।

किडनी में लाभकारी

किशमिश शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालता है और किडनी को संक्रमण और फेल होने से बचाता है।

विजन लास को रोकता है

किशमिश में एंटी ऑक्सीड़ेट्स, विटामिन ए और बीटा केरोटिन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाएं जाते हैं जो विजन लास से बचाव करते हैं।

एनीमिया में लाभकारी

किशमिश में आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जब आप प्रतिदिन पानी में भीगे हुए किशमिश खाने से शरीर में खून बढ़ता है और इस प्रकार एनीमिया से बचाव होता है।

लीवर में लाभकारी

किशमिश एक उत्तम ड्राई फ्रूट है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायक होता है और लीवर को प्रभावित होने से बचाता है।

दिल संबंधी बीमारियों में सहायक

किशमिश में फाइबर के साथ साथ अन्य पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रण करता है और दिल संबंधी बीमारियों से भी बचाता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।