किडनी को स्वस्थ रखने वाले हर्ब

किडनी को स्वस्थ रखने वाले हर्ब

हर कोई जहीं चाहता है कि उसकी किडनी स्वस्थ रहें ऐसे में आप किडनी को स्वस्थ रखने के लिए कुछ हर्ब की सहायता ले सकते हैं। हर्ब की सहायता से आप स्टोन, किडनी कैंसर और किडनी से संबंधित सभी बीमारियों को आसानी से दूर कर सकते हैं।

ऐसे में आप करौंदा, ग्रीन टी, जावा टी, अंगूर के बीज, अदरक आदि का सेवन करना चाहिए। आइये विस्तार से जानते हैं किडनी को स्वस्थ रखने वाले हर्ब के बारे में।

किडनी  को स्वस्थ रखने वाले हर्ब

करौंदा का सेवन

करौंदा में बहुत सारा एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। यह किडनी से यूरिन एसिड को बाहर निकालता है। जिसमें से करौंदा सबसे बेस्ट माना जाता है। इसमें यूरिन एसिड और यूरिया को निकालने की क्षमता होती है।

कार्न सिल्क

कार्न सिल्क एक मूत्रवर्धक के रूप में काम आता है। जिससे किडनी को साफ़ रखने में मदद मिलती है। इसके इलावा पानी के अवरोध को भी कम करने के लिए जाना जाता है। कार्न सिल्क के उबाल के छाल ने इसके पानी को छान कर पीएं।

अंगूर के बीज

जब आप किडनी स्टोन की समस्या होने पर अंगूर के बीज का सेवन करते हैं तब आप किडनी स्टोन को आसानी से खत्म कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोटेशियम और पानी मूत्र वर्धक का काम करते हैं। जिससे किडनी की अन्य समस्याओ से निजात पाया जा सकता है।

ग्रीन टी

देखा जाएं तो ग्रीन टी आपके पुरे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। जब आप ग्रीन टी का सेवन करते हो तो किडनी स्टोन और किडनी कैंसर जैसी गम्भीर समस्या से निजात मिलने के साथ ही यह किडनी से टाक्सिन को बाहर करता है। टमाटर खाने से किडनी स्टोन

जावा टी

जावा टी का सेवन करने से किडनी स्वस्थ रहती है। इसका कारण यह है कि जावा टी में मूत्रवर्धक तत्व पाएं जाते हैं। जिसकी मदद से किडनी को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इसके इलावा किडनी स्टोन, इन्फेक्शन से भी निजात दिलाता है।

अजमोद

अजमोद की जड़ का दो से पांच ग्राम चूर्ण सुबह शाम करने से मूत्र विकार में लाभकारी होता है। अजमोद फल का चूर्ण एक से चार ग्राम सुबह शाम लेने से पथरी रोग में लाभ मिलता है। 25 ग्राम अजमोद को 500 मिलीलीटर पानी में उबालें आधा रह जाने पर ठंडा कर आधा या दो कप कम से कम तीन तीन घंटे के बाद करें।

अदरक का सेवन

अदरक अपनी सफाई के गुणों के कारण जाना जाता है। इसका सेवन करने से शरीर में खून की सफाई और किडनी से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है। जिससे आपकी किडनी स्वस्थ और मजबूत बनी रहती है। इसके इलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो किडनी में होने वाले संक्रमण को रोकने में सहायक होते हैं।

खीरे का सेवन

खीरे में पानी की अधिक मात्रा पाई जाती है। इसे खाने या इसका जूस लेने से शरीर को विटामिन ए, बीटा केरोटिन मिलता है जो लोग किडनी की समस्या से ग्रस्त होते हैं। उन्हें नियमित रूप से खीरे का सेवन करना चाहिए। इससे किडनी में मौजूद टाक्सिन बाहर निकलते हैं।

प्याज का सेवन

किडनी स्टोन में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए प्याज का रस काफी फायदेमंद साबित होता है। जब आप नियमित रूप से प्याज का सेवन करते हो तब किडनी स्टोन की समस्या धीरे धीरे करके खत्म हो जाती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।