खुजली दूर करने के अचूक उपाय

खुजली एक आम समस्या है। यह कोई बीमारी नहीं है। लेकिन फिर भी अधिकतर लोग इससे परेशान रहते हैं। जब खुजली अधिक होती है तब उससे राहत पाने के लिए लोग शरीर को कुरदते हैं। यदि आपको अधिक खुजली की समस्या हो रही हैं और आपके शरीर पर खुजली के निशान बन रहे हों तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है।

खुजली दूर करने के अचूक उपाय
खुजली का कारण

जैसा की आपको अभी बताया है कि खुजली एक आम समस्या है। इससे शरीर में खारिश भी हो सकती है। और यह कम नहीं होती। इस खारिज होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे

अधिक दवाईयों का सेवन से होने वाला रिएक्शन

त्वचा में रूखापन आना
किसी जहरीले कीड़े के काटने से
चिंता और अधिक मानसिक तनाव होना भी इसकी मुख्य वजह है।
धूप में अधिक देर तक रहना आदि।

अब जानते हैं खुजली की वजह से होने वाली परेशानियां

खुजली होने की वजह से इंसान में कई प्रकार के लक्षण दिखाई देते हैं। जैसे चिड़चिडापन आना।
स्वभाव में रूखापन आना।
आदि।
एक बात और ध्यान रखने की है कि खुजली की वजह क्या है।

गंदे कपड़े पहनने की वजह से।
ठीक तरह से ना नहाने के कारण।
त्वचा में रूखापन होने की वजह से।
मच्छर के काटने की वजह से।
खुजली होने की वजह से किसी तरह के काम पर मन नहीं करता है। हर बार कुछ न कुछ परेशानी करती रहती है ये खुजली।

आइये जानते हैं क्या हैं खुजली से बचने के सरल घरेलू उपाय है।

नींबू का प्रयोग
विटामिन सी की समद्ध मात्रा नींबू में होने की वजह से यह त्वचा के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद होता है। नींबू के वाष्पशील तेल खुजली से होने वाली उत्तेजना को शांत कर देता है। जिसकी वजह से सूजन और जलन शरीर में नहीं होती है। आप खुजली होने पर नींबू को काटकर खुजली वाली जगह पर लगाएं। इससे आसानी से आपकी खुजली शांत हो जाएगी।

तुलसी के प्रयोग
तुलसी खुजली दूर करने के अचूक औषधि है। खुजली होते ही आप तुलसी के पत्ते को लें और इसे खुजली वाली जगह पर लगाएं। आप तुलसी के पत्तों से बनी हुई चाय का भी सेवन कर सकते हो। इससे खुजली जल्दी ठीक हो जाती है।
एलोवेरा का प्रयोग
एलोवेरा एक वैदिक औषधि है।
आप यदि खुजली की समस्या से परेशान हो तो एलोवेरा लें और इसके जेल को निकाल कर इसे खुजली वाली जगह पर लगाएं।
इससे खुजली और खुजली से होन वाली जलन की समस्या भी ठीक हो जाएगी।
सेब के सिरके का इस्तेमाल
सेब का सिरका सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। जब शरीर पर खुजली हो रही हो तो आप सेब के सिरके का प्रयोग करें। इससे आप खुजली से जल्द राहत पा सकते हो।

नारियल का तेल
बहुत ही फायदेमंद होता है नारियल का तेल खुजली दूर करने में। यदि आपकी त्वचा शुष्क है या फिर मच्छर के काटने से त्वचा पर खुजली हो रही हो तो आप नियमित नारियल तेल की मालिश करें।
चंदन
काली मिर्च का पीस लें और इसे चंदन के पाउडर में मिलाकर इसे खुजली वाली जगह पर लगाएं।
पुदीना का इस्तेमाल
यदि खुजली किसी कीड़े काटने की वजह से हो रही है तो आप पुदीने के पत्तों को पीस लें और इसे खुजली वाली जगह पर लगाएं। इससे बहुत ही तेजी से आपको खुजली से राहत मिलेगी।
दालचीनी का चूर्ण
हर प्रकार की बीमारी से लेकर त्वचा से संबंधित रोगों को दूर करने में बहुत ही फायदेमंद होती है दालचीनी। जब भी शरीर के किसी भी भाग में खुजली हो तो आप दालचीनी के चूर्ण का पेस्ट खुजली वाली जगह पर लगा दें। आपको आराम मिलेगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।