खाली पेट क्या नही खाना चाहिये

हम अच्छी सेहत के लिए क्या नहीं करते। लेकिन कभी-कभी कुछ बातों को न जानने की वजह से हमारी सेहत पर गलत प्रभाव पड़ सकते हैं। इसके लिए हमें यह भी मालूम होना चाहिए कि कौन सी चीज किस समय पर खाएं और किस चीज का फायदा हमें कब होता है। क्योंकि कई खाने वाली चीजों में एसिड की मात्रा इतनी अधिक होती है कि यदि उन्हें खाली पेट खाया गया तो शरीर को नुकसान हो सकता है। वैदिक वाटिका आपको इन्हीं बातों को बता रही है जिससे आपको ये जानकारी मिले कि आपको खाली पेट कौन-कौन सी चीजें नहीं लेनी चाहिए।

खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये चीजें
सुबह की शुरूआत हम सभी को पानी पीने के साथ करनी चाहिए।

टमाटर
टमाटर का सेवन खाली पेट कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें एसिड की मात्रा ज्यादा होती है जिस वजह से यह शरीर को प्रभावित करता है और पेट में स्टोन यानी पथरी का कारण बन जाता है।

सोडा
सोडा खाली पेट लेने से उल्टी आ सकती है जिसकी वजह से बेचैनी व घबराहट तक हो सकती है। सोड़े में कार्बोनेट अधिक होता है।

मसालेदार भोजन
चटपटे व मसालेदार भोजन कभी भी आप खाली पेट ना खाएं। इसमें भी एसिड होता है जो पेट के पाचन क्रिया को बिगाड़ता है। जिस वजह से पेट में ऐंठन व दर्द तक हो सकता है।

दवाइयां
खाली पेट दवा लेने से पेट में एसिड की समस्या हो जाती है जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए डाक्टर भी खाली पेट दवा लेने से मना करते हैं।

एल्कोहल
शराब का भी इस्तेमाल खाली पेट नहीं करना चाहिए क्योंकि यह पेट में जलन पैदा करती है और यह इंसान की पाचन शक्ति कमजोर करती है जिस वजह से खाना ठीक तरह से पच नहीं पाता।

कॉफी
कॉफी तो खाली पेट लेना सबसे ज्यादा खतरनाक है। काफी में मौजूद कैफीन को खाली पेट लेने से पेट में अल्सर और दर्द का कारण बन सकती है। इसलिए सुबह एक गिलास पानी पीने के बाद ही कॉफी का सेवन करें।

चाय
बहुत लोगों को सुबह उठते ही चाय की तलब उठती है। वे भी इस बात को जान लें कि चाय में एसिड की उच्च मात्रा होती है जो पेट में दर्द व गैस का कारण बनती है।

केला
खाली पेट केला खाना भी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। केले में मैग्नीशियम अधिक होता है जो शरीर में मौजूद मैगनीशियम और कैल्शियम की मात्रा में गड़बड़ कर देता है। इसलिए केला भी सुबह ना लें।

शकरकंद
शकरकंद में मौजूद पैक्टीन और टैन्नीन पेट में गैस्ट्रिक एसिड की परेशानी कर सकती है। जिस वजह से पेट में दर्द और सीने में जलन तक हो सकती है। इसलिए खाली पेट शकरकंद न खाएं।

दही
दही को सुबह खाली पेट खाने से पेट में दर्द व मरोड़ हो सकती है।

इंसान को यदि ये सभी बाते पता हो तो वह कई तरह की बीमारियों से बच सकता है। इसलिए वैदिकवाटिका आपकी सेहत के लिए इन जरूरी बातों को ध्यान में रखने की सलाह देती है। जो आपके व अपनों की सेहत के लिए बेहद जरूरी है।
READ:खून की कमी के उपाय

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।