खाली पेट चाय पीने के नुकसान

khali-pet-chai-pene-ke-nuksan

चाय से शुरू होती है सुबह की शुरूआत। भारत में सुबह के समय लोग अक्सर चाय पीते हैं। गांव हो या शहर सुबह उठते ही बिस्तर पर चाय पीने के आदत कम से कम 80 प्रतिशत लोगों को है। चाय को सेहत के लिए बहुत ही उत्तम माना गया है। चाय पीने के फायदों को आप जानते होगें। लेकिन क्या आपको पता है सुबह सुबह खाली चाय का सेवन करने से आपको क्या क्या नुकसान हो सकते हैं। आइये जानते हैं।

खाली पेट चाय पीने के नुकसान

वैज्ञानिक हर चीज पर नए नए शोध करते रहते हैं। हाल ही में वैज्ञानिकों ने शोध के आधार पर कहा है कि सुबह खाली पेट चाय पीने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

गर्मियों या सर्दियों दोनों ही मौसमों में भी खाली पेट चाय पीना नुकसानदाय हो सकता है। चाय में जरूरत से अधिक कैफीन होती है। साथ ही साथ इसमें थियोफाइलिन, एल थयनिन जैसे खनिज तत्व होते हैं। जो शरीर को काफी उत्तेजित करते हैं।

यही नहीं कुछ लोगों को यह लगता है कि वे यदि सुबह खाली पेट काली चाय यानि ब्लैक टी पीने से सेहत स्वस्थ रहती है। लेकिन ब्लैक टी पीना भी सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। ब्लैक टी ना सिर्फ आपको स्वास्थ संबंधी परेशानी दे सकती है, यह चाय आपके मोटापे को भी बढ़ा सकती है।

चाय पीने के नुकसान
दूध वाली चाय को पीने से इंसान को काफी नुकसान होता है। जिसका असर धीरे—धीरे होता है। दूध वाली चाय को सुबह खाली पेट पीने से इंसान के स्वभाव में चिड़चिड़ापन और जल्दी थकान आदि लगने लगती है।

खाली पेट चाय पीने का अगला नुकसान यह है कि इंसान को अचानक से घबराहट और मिचली आदि हो सकती है।

जो लोग काली चाय यानि ब्लैक टी पीना पसंद करते हैं उन्हें पता होना चाहिए कि सुबह के समय में काली चाय पीने से पेट फूलने लगता है और इंसान की भूख खत्म होने लगती है। काली चाय वजन को घटाने के बजाय बढ़ाती है।

सर्दियों में अक्सर देखा जाता है लोग बार बार चाय को गरम करके पीते रहते हैं। यह बिलकुल ना करें बार बार चाय गरम करके पीना नुकसानदायक हो सकता है।

कड़क चाय पीने के आदत भी कुछ लोगों में होती है। कड़क चाय पीने से लोगों को लगता है कि उनके अंदर उर्जा का संचार हो गया है। लेकिन यह गलत है। सुबह के समय कड़क चाय पीने से पेट अंदर कई प्रकार की बीमारियां लग सकती हैं जैसे
पेट के अंदर जख्म होना, पेट की त्वचा का जल जाना और सबसे खतरनाक है पेट का अल्सर होना।

यदि आप सुबह चाय पीना ही चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ विशेष सावधानी की भी जरूरत होगी। जैसे सुबह के समय में दो से तीन गिलास पानी पीना और थोड़ा बहुत कुछ हल्का खाना खाने के बाद ही सुबह की चाय पीएं।
चाय पीना सेहत के लिए उतना अच्छा नहीं होता है जितना की आप सोच रहे हो।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।