केले के छिलके के फायदे

जाने केले के छिलके के फायदे आपकी त्वचा, सेहत और सौंदर्य के लिए क्यूंकि यह घरेलू उपाय हैं बहुत लाभकारी, banana peel home remedies and health benefits in hindi

आपने केले के बहुत से फायदों के बारे में जरुर पढ़ा होगा या सुना है लेकिन आज आपको यह जानकार अजीब लगेगा और हैरानी भी होगी कि केला ही नहीं केले के छिलके भी कमाल के उपयोगी होती है। केला भारत में मिलने वाला एक आम फल होता है जो हर स्थान पर आसानी से मिल जाता है। केले के छिलके फेंकने से पहले आप यह आवश्य सोचें कि इन्हें फेका जाएँ या नहीं।

चीन में हुए शोध के मुलाबिक केले के छिलके में सेरोटोनिन हार्मोन को सामान्य बनाए रखने के गुण मौजूद होते हैं। यह हार्मोन खुश रहने के लिए जरूरी होता है। केले के छिलके में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट होते हैं।

इसके इलावा इसमें विटामिन बी 6, बी 12, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सी डेंट पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबालिजम के लिए बहुत उपयोगी होता है। आइये विस्तार से जानते हैं केले के छिलके के फायदे के बारे में।

केले के छिलके के फायदे

दांतों को सफेद और चमकदार बनाएं

अगर आपके दांत किसी कारण अपनी नेचरल चमक को खो बैठे है तब केले का छिलका आपके दांतों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद रहेगा। इसके लिए केले के छिलके अपने दांतों पर रगड़ें। दिन में इसका प्रयोग अपने दांतों पर दो बार करें नियमित रूप से एक सप्ताह तक इसका प्रयोग करने से आपको नजर खुद ही नजर आने लगेगा।

कीट पतंगे के काट लेने पर

अक्सर जब बच्चे खेल रहे होते हैं तब उन्हें कीट पतंगे काट लेते हैं। जिसके कारण त्वचा पर जलन होने के साथ ही लाल धब्बा बन जाता है। केले के छिलके को प्रभावित जगह पर हल्के से मलें। इस प्रकार करने से जलन दूर हो जाएगी साथ ही धब्बा भी मिट जायेगा।

मस्से से छुटकारा पाने के लिए

अगर आपकी त्वचा पर मस्से का दाग है तब भी आप केले का छिलका प्रयोग में ला सकते हैं। मस्सा जब छोटा हो तभी केले का छिलका उस पर रगड़ दें। नियमित तौर पर जब उसे आप मस्से पर रगड़ते हैं तब यह अधिक बड़ा नहीं हो पाता और उसका दाग भी दूर हो जाता है।

मुंहासों को दूर करने के लिए

केले के छिलके में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कील मुंहासों की समस्या को आसानी से दूर करता है। इससे त्वचा को पोषण भी मिलता है और साथ ही त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है।

चीजों को साफ़ करने के लिए

केले के छिलकों का इस्तेमाल आप न केवल त्वचा को साफ़ करने के लिए किया जा सकता है। बल्कि इसकी मदद से जूते और लैदर से बनी दूसरी चीजों को भी चमका सकते हैं।

झुर्रियों से मुक्त चमकदार त्वचा के लिए

केले के छिलके त्वचा में पानी की कमी को पूरा कर देते हैं। अंडे की जर्दी में केले के छिलके को पीसकर अच्छे से मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे झुर्रियों भी दूर होती है।

जलन और दर्द से राहत दिलाएं

घुटने में दर्द के कारण और घरेलू उपचार जाने विस्तार में, knee pain ya ghutne ka dard ke karan aur gharelu upay in hindi

जलन और दर्द से राहत दिलाने के लिए उस जगह पर छिलके को पीसकर लगाने से आराम मिलता है। कीड़े के काटने पर जलन वाली जगह पर केले के छिलके को घिसने से जलन दूर हो जाती है।

घातक यूवी किरणों से बचाव

केले के छिलके में ल्यूटेन नामक एंटी ऑक्सीडेंट हमारी आँखों की अल्ट्रा वायलेट किरणों से रक्षा करता है जब भी आपको थकान का अहसास होने लगता है। तब पांच मिनट के लिए छिलकों को आँखों पर रख लें। इस प्रकार करने से आँखों पर आराम मिलता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।