केले और पानी के मिश्रण के लाभ

शरीर के लिए पानी बहुत महत्वपूर्ण होता है। यदि पानी में कुछ पोषक तत्वों को मिला दें तो पानी शरीर से कई संक्रामक रोगों को खत्म कर सकता है। हम आपको बता रहे हैं  केले और पानी के मिश्रण के फायदे। केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसमें मौजूद विटामिन बी,ए विटामिन ए, मैग्नीशियम शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। लंबे समय से हो रही खांसी के लिए केला बहुत ही फायदेमंद होता है

सबसे पहले जानते है केला और पानी के मिश्रण को कैसे बनाते हैं

350 मिली लीटर पानी उबालें।
आप दो पके चितकबरे केले लें और इनके छिलके उतारकर इन्हें काट लें और अच्छे से मैश कर लें।
अब इस पेस्ट में थोड़ी सी चीनी मिलाकर इसे घुमाएं।
फिर इस पेस्ट में उबला हुआ पानी डालकर इसे किसी बर्तन से ढ़क दें। कम से कम आधे घंटे के लिए।

जब यह पेस्ट ठंडा हो जाए तब इसे छानकर किसी बर्तन में डाल दें।अब इस पेस्ट का सेवन दिन में चार बारी करें। हर दिन के लिए नया पेस्ट बनाएं।

फायदे

  • गले की खराश और लगातार खांसी से बच्चे और बड़े दोनों ही परेशान हो जाते हैं। ऐसे में केले और पानी से बना पेस्ट फायदेमंद होता है।
  • पेट की गर्मी और कब्ज से छुटकारा मिलता है।
  • श्वांस से संबंधित रोगों के लिए फायदेमंद होता है ये पेस्ट।
  • केले और पानी से बने इस पेस्ट का सेवन करने से आप भंयकर खांसी और उन पर खर्च होने वाली महंगी दवाओं से छुटकारा पा सकते हो।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।