कपूर और नारियल तेल के फायदे

कपूर और नारियल तेल के फायदे

कपूर और नारियल तेल हमारे लिए लाभकारी होते हैं। इसलिए आज हम इसके बारे में आपसे बात करेंगें। कपूर हमारे देश में काफी पुराने समय से ही औषधीय के रूप में प्रयोग में आ रहा है। कपूर की सुंगध और औषधीय गुणों के कारण हम इसका इस्तेमाल पूजा के साथ साथ घरों में पाई जाने वाली नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए भी करते हैं। अपने घर के वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए कपूर बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। कपूर से शरीर की कई बीमारियाँ दूर होती है साथ में यह हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है।

प्रदुषण के कारण हर कोई अपनी स्किन प्रोव्लेम में परेशान होता है। इन परेशानियों से निजात पाने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। जिससे आपको कोई फायदा नहीं होता। यदि आप ऐसी समस्याओं को अपने से दूर रखना चाहते हो तो आपको किसी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बल्कि उसके स्थान पर कपूर और नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि यह दोनों ही स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। आइये जानते हैं कपूर और नारियल तेल के फायदे के बारे में।

कपूर और नारियल तेल के फायदे

फटी एडियों के लिए

हम देखते हैं कि कुछ लोगों की एड़िया फटी हुई होती है। जिसके कारण वो दर्द से परेशान होते हैं।  जिन लोगों की एड़िया फटी हुई होती हैं। उन्हें गर्म पानी में कपूर डाल कर पैर धोने चाहिए। इससे उनके पैर साफ होते ही है साथ ही उन्हें दर्द से राहत मिलती है।

संक्रमणों को दूर करें

कपूर और नारियल तेल के फायदे संक्रमण को दूर करें। जी हाँ जब हमारे पैर पानी में अधिक रहते हैं। जिसके कारण हमारे पैरों में सफेद फफूंद सी लग जाती है। जिसके कारण हमारे पैरों ने फंगस का संक्रमण बढ़ने लगता है। हमें हमें खुजली जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए कपूर का इस्तेमाल करना चाहिए।

त्वचा के रोगों के लिए

बारिश के दिनों में त्वचा संबंधी कई रोग उत्पन्न हो जाते हैं। ऐसे में आपको चाहिए कि   100 ग्राम नारियल के तेल में एक टिक्की कपूर की डाल कर एक मिश्रण तैयार कर लें। फिर उसे अपनी त्वचा पर श्नान करने के पश्चात लगाये। इस तरह आप त्वचा पर होने वाले रोगों से बचे रहेगे।

स्किन के दाग़

इस प्रदुषण में हर किसी को त्वचा संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसमें स्किन के दाग़ होना तो एक अहम बात है। स्किन के दाग़ को दूर करने के लिए नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगायें। इससे दाग़ पर लगाने से स्किन साफ हो जाती है।

जले और कटे निशान के लिए

कई बार काम करते समय हमारी त्वचा जल या कट जाती है वो खुद तो ठीक हो जाती है। लेकिन अपना निशान छोड़ जाती है जो बहुत ही बद्दा लगता है। इसके लिए हमें कपूर के टुकड़े को पानी में घोल कर उस जगह पर लगाना चाहिए। आप को उस निशान से मुक्ति मिल जाएगी। इसके साथ ही यह आप की सुजन को दूर करके आप को राहत पहुंचता है।

मुंहासों को दूर करें

चेहरे पर कील मुंहासों का होना एक आम बात है लेकिन यह हमारे चेहरे पर कई तरह के दाग छोड़ जाते हैं। इससे निजात पाने के लिए कपूर बहुत ही फायदेमंद होता है। जब हम इसका उपयोग अपने चेहरे पर करते हैं तो कील मुंहासों के साथ साथ हमारे चहरे पर पड़े गहरे दाग़ भी आसानी से साफ़ हो जाते हैं और हमारा चेहरा एकदम से साफ़ हो जाता है।

बालों की ग्रोथ के लिए

कपूर के तेल बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। इससे बाल मजबूत होती है और झड़ना बंद हो जाते हैं। इसके लिए दही और अंडे में कपूर का तेल डालकर एक मिश्रण तैयार करें। फिर उसे अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगाये। इससे आप के बाल अच्छे होते हैं साथ में आपका तनाव भी कम होता है।

टूटते बालों को रोकने के लिए

बालों का झड़ना एक आम समस्या है जो हर किसी से सुनने में मिलती है। बालों की जड़ों की मजबूती प्रदान करने में कपूर एक अहम भूमिका निभाता है। कपूर को नारियल के तेल के साथ मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण द्वारा सिर में मालिश करने से रक्त का संचार तीव्र होता है। जिससे बालों में जान आती है और बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।