कान से कीड़ा कैसे निकालें

कान शरीर का महत्वपूर्ण भाग होता है। हमारे कान हमेशा ही खुले हुए होते हैं। कान में होने वाली तकलीफ को नजरअंदाज बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। अक्सर कान में कीड़ा चला जाता है जिससे बच्चे व बड़े भी परेशान हो जाते हैं। कान में कीड़ा घुसना कानों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। ऐसे में आपको क्या करना जरूरी है इस बात की जानकारी का होना आवश्यक है। वैदिक वाटिका आपको कुछ घरेलू नुस्खो के बारे में जानकारी दे रही है जो आपके लिए बेहद फायदेमंद है।

कान में घुसा कीड़ा निकालने के घरेलू नुस्खे 

आपको घबराने के जरूरत नहीं है और आप न ही हड़बड़ाहट में आकर कान में किसी वस्तु को डालने की कोशिश न करें। यहा सीधे आपके कानों को नुकसान पहुंचा सकती है। 

कान में घुसे कीड़े को मारने की कोशिश बिलकुल न करें। ऐसे में शांत रहें। कान को अधिक न हिलाएं। क्योंकि कान को हिलाने से कीड़ा आपके कान के पर्दे को नुकासन पहुंचा सकता है।

यदि कीड़ा दिन में कान में चला गया हो तो ऐसे में कान के अंदर सूर्य की रोशनी को जाने दें। क्योंकि कीड़े रोशनी की तरह आकर्षित होकर वापस बाहर आने लगता है।

यदि कीड़ा खुद बाहर न आ रहा हो तो रोगी का कान उपर की तरफ करके उसे लेटाकर रखें।

कान में आप गुनगुने तेल जैसे सरसों का तेल, जैतून का तेल या बच्चों के तेल आदि को डालकर भर दें। ऐसा करने से कीड़ा तेल में तैरने लगेगा और उपर की तरफ आ जाएगा।

इन सभी प्राथमिक उपचारों से भी यदि कान से कीड़ा न निकल रहा हो तो आप रोगी को डाक्टर के पास ले जाएं जहां डाक्टर कुछ उपकरणों की मदद से कान के कीड़े को बाहर निकाल देते हैं। 

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।