कमर दर्द के 5 कारण

आजकल हर इंसान चाहे वह पुरूष हो या महिला कमर दर्द से परेशान हैं। कमर दर्द एक गंभीर समस्या है। जिस वजह से कमर में तकलीफ और दर्द होता है। यदि समय पर उपचार व सावधानी न बरती जाए तो यह एक गंभीर समस्या बन सकती है। जो जीवनभर की समस्या बन सकती है। एैसे में आपके लिए कमर दर्द के कारणों के बारे में जानना जरूरी है। ताकि आप कमर दर्द से बच सकें।

कमर दर्द के कारण

रात को सोने की मुद्रा से भी कई बार पीठ दर्द या कमर का दर्द हो सकता है। यदि सोने के गलत तरीके से कमर का दर्द हो तो इसके लिए खुद से ही सर्तक रहें और ठीक पोज में ही सोने की आदत डालें।

दर्द की कई वजह होती हैं। यदि दर्द किसी व्यायाम या चोट से हो तो बात अलग है। यदि इन कारणों से दर्द नहीं है तो समस्या गंभीर है जिसका उपचार जल्दी होना चाहिए।

अत्याधिक मुलायम व नरम गद्दे पर सोने से भी पीठ व कमर दर्द हो सकता है। इसलिए जितना हो सके आप ज्यादा मुलायम और गद्देदार बेड पर न सोएं। गदद् थोड़ा सक्त होना चाहिए।

टेंशन यानि तनाव के होने से भी कमर का दर्द होता है। तनाव लेने से दिमाग और शरीर दोनों प्रभावित होते है। जो सीधे रीढ़ की हड्डी वाली जगह पर दर्द पैदा करता है और कमर दर्द अधिक तेज होता है। इसलिए बेवजह तनाव न लें।

शरीर में अत्याधिक चर्बी के होने से मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है जो कमर दर्द का कारण बनता है। इसलिए आप अपने खाने में वसा युक्ति चीजें जैसे घी, तेल और फास्ट फूड का सेवन कम कर दें।

हड्डियों की कमजोरी जो कि कैलशियम की कमी से होती है इस वजह से भी कमर का दर्द होता है। हड्डियों की कमजोरी दूर करने के लिए सुबह व्यायाम और अच्छा खान पान अपने डेली रूटीन में शामिल करें। साथ ही साथ आप दूध व बादाम का सेवन भी कर सकते हो।

इसके अलावा आप कुछ आयुवेर्दिक उपायों से भी आप कमर दर्द से निजात पा सकते हो इसके लिए आप वैदिक वाटिका के इस लिंक पर किल्क करें-कमर दर्द का घरेलू उपचार

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।