काली मिर्च से खत्म हो सकता है कैंसर

काली मिर्च तो हमारे घरों में होती ही है। यह एक आयुवेर्दिक घरेलू औषधि है। जो हमें कई बीमारियों से बचाती है ही साथ ही साथ हमारे खाने के स्वाद को भी बढ़ाती है। काली मिर्च के कई फायदों के बारे में हम जानते ही हैं जैसे यह हमे सर्दी—जुकाम और गले की कई बीमारियों से बचाती है। काली मिर्च के उपर वैज्ञानिक तरह तरह के शोध कर रहे हैं।

कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी से लड़ने में काली मिर्च एक कारगर औषधि हो सकती है। चेन्नई में स्थित भारतीय प्रोधोगिकी संस्थान द्वारा किए गए एक शोध में यह कहा गया है कि काली मिर्च में मौजूद तीेखापन बढ़ते हुए कैंसर के प्रभाव को नष्ट कर सकता है।
काली मिर्च का तीखापन प्रॉस्टेट ग्रंथि में स्थित कैंसर की कोशिकाओं जड़ से नष्ट कर देता है।

वैज्ञानिकों ने शोध में यह पाया कि काली मिर्च
से तैयार किया गया कैप्सकिन से भविष्य में इस तरह का इंजेक्शन या फिर दवाई तैयार की जाएगी जो कैंसर से पूरी तरह से निजात दिला देगी।

काली मिर्च से तैयार कैप्सकिन के जरिए शरीर में मौजूद कैंसर की कोशिकाओं की झिल्ली को खत्म किया जा सकता है।

अभी वैज्ञानिकों ने इसका प्रयोग कैंसर से ग्रसित चूहों पर किया है। जिसका प्रयोग सफल रहा।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।