कब्ज के इलाज के लिए ये खाएं फ़ूड

कब्ज के इलाज के लिए ये खाएं फ़ूड

आज की इस भाग दौड़ वाली जिन्दगी में हम सही से खाना नहीं खा पाते और जो हम खाते हैं जल्दी जल्दी में खाते हैं। जिसके कारण हमारे द्वारा खाया हुआ खाना अच्छे से नहीं पच पाता। ऐसे में हमें शारीरिक संबंधित कई परेशानियों का सामना करना पड़ता। उन्ही परेशानियों में से एक हैं कब्ज की समस्या ( Constipation ) ।

कब्ज पाचन तन्त्र की उस स्तिथि को कहते हैं। जिसमें व्यक्ति का मल गाढ़ा हो जाता है तथा मल त्याग के समय में बहुत ही परेशानी होती है। कब्ज होने पर पेट के निचले भाग में दर्द होने लगता है। जिससे कभी कभी ऐसे में रोगी की आंत के क्षतिग्रस्त होने का डर भी बना रहता है।

आज हम आपको कब्ज के इलाज के लिए ये खाएं फ़ूड के बारे में जानकारी देंगें। जब आप इन फ़ूड को अपने आहार में शामिल करते हो तब आपको कब्ज की समस्याका सामना नहीं करना पड़ेगा इससे आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी। ये फ़ूड रेशा, टमाटर, पानी आदि होते हैं आइये विस्तार से जानते हैं कब्ज के इलाज के लिए ये खाएं फ़ूड के बारे में।

रेशा

जो आहार फाइबर में ज्यादा होते हैं, वे कोलेस्ट्रोल रहित होते हैं। इसलिए आपको अपनी डाइट में घुलनशील फाइबर का सेवन करना चाहिए। जब कब्ज की समस्या पैदा होती हैं तो मल गाढ़ा हो जाता है। जब आप फाइबर का सेवन करोगें तो वह पानी को सोखेगा और फैटी एसिड के साथ यह जेल जैसा तत्व तैयार होगा। जिससे आपका मल मुलायम हो जाएगा।

सब्जियों का भरपूर सेवन

कब्ज की समस्या होने पर पत्ता गोभी, ब्रोकली, राजमा, स्प्राउट्स, गाजर, कद्दू, मटर, पालक, और फाइबर युक्त सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इससे कब्ज की समस्या दूर होती है

भोजन

ओट, दाल, ब्राउन राइस, बाजरा, और जौ ये सभी घुलनशील साबुत आनाज होते हैं। इन्हें अपनी डाइट में है रोज शामिल करने से कब्ज की समस्या से बचा जा सकता है।

फल का सेवन

फल खाने का सही समय

सिट्रस फ्रूट में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसमें नाशपाती, खुबानी, पपीता, संतरा, अंगूर, आडू, प्लम, सेब, स्ट्राबेरी, केला और जामुन ये घुलनशील फल होते हैं जो कि कब्ज को दूर करने में बहुत ही सहायक होते हैं। इसलिए क्ब्व्ज होने पर इनका सेवन जरुर करना चाहिए। फल खाने का सही समय

पानी का सेवन

पानी का सेवन न करने से डिहाइड्रेशन या शरीर में पानी की कमी हो सकती हैं। इसलिए हमें हर रोज दिन में आठ से दस गिलास पानी के पीने चाहिए पानी का सही से सेवन करने से शरीर का सारा टाक्सिन निकल जाता है। जिससे हमारा मल सही हो जाता है। ऐसे में हमें सूप, जूसी फल, तथा सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इससे पानी की कमी पूरी हो जाती है साथ ही हमें कब्ज से भी छुटकारा मिल जाता है।

टमाटर का सेवन

अगर हम टमाटर के बारे में बात करें तो टमाटर कब्ज को दूर करने की अचूक दवा के रूप में काम करता है। अमाशय आँतों में जमा मल पदार्थ निकलने और शरीर के सभी अंगों में चेतना प्रदान करने में यह बहुत ही मदद करता है। टमाटर के द्वारा शरीर के अंदरूनी अवयवों को स्फूर्ति प्रदान होती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।