जुएं हटाने के उपयोगी घरेलू उपाय

विस्तार में जाने जुएं हटाने के उपयोगी घरेलू उपाय ताकि आप रख सकें अपने बालों को साफ़ और स्वस्थ, home remedies for head lice in hindi

जुएं  हमारे शरीर का एक पैरासाइट होते हैं जो आपके सिर में बालों के भीतर रहते हैं और सिर के खून को चूसते है। जू होने की समस्या सबसे अधिक बच्चों में देखने को मिलती है। कई बार बच्चे बाहर खेलने जानते है और दुसरे बच्चों से जून भर लाते हैं और उन बच्चों के साथ रहने वाले लोगों को सिर में जूं हो जाती है।

सिर में जूं होने से खुजली बहुत ज्यादा होने लगती है और सिर में हर समय झुनझुनी सी होने लगती है। क्योंकि वो उस समय खून पीते रहते हैं। बाजार में कई ऐसे कैमिकल मिलते है जो दावा करते हैं कि उनसे जून तुरंत निकल जाते हैं। लेकिन यह कैमिकल बच्चे की सिर की नाजुक त्वचा पर बुरा असर डाल  सकते हैं। आइये जानते हैं जूं निकालने के उपाय के बारे में।

लहसुन का इस्तेमाल

जूं होने पर आप लहसून का इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन की गंध बहुत तीखी होती है। अगर आप इसे पीसकर अपने बालों पर लगाते हैं और घंटे भर बाद धों लिया जाएं। इससे सारी जूं मरकर निकल जाते हैं। अगर आप चाहे तो आप इस पेस्ट में नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

सफेद सिरके का प्रयोग सोने से पहले

सिर की जूं खत्म करने के लिए सबसे पहले सफेद सिरका लें और उसके अपने बालों पर लगाएं। ठीक उसी प्रकार जैसे आप अपने बालों में तेल लगती हैं। इसे सिर पर लगाने के बाद आप तौलिये से अपने सिर को कवर कर लें और रात भर इसे लगा रहने दें। सुबह उठकर अपना सिर धों लें जब आप शैम्पू के बाद कंघी करेगीं तो सिर की सारी जुएँ अपने आप बाहर आ जाएँ।

बेबी ऑयल

आपको यह जानकर आश्चार्य होगा लेकिन अगर आप बेबी ऑयल अपने सिर पर लगाते हो और सुबह बालों में कंघी करते हो तब इससे सारी जुएँ खींच जाती है। इसके स्थान पर बादाम तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं।

जैतून का तेल

सिर की जुओं को खत्म करने के लिए जैतून का तेल लगाकर कंघी कर लें। जैतून का तेल सप्ताह में तीन बार लगाएं। जिससे आप जूं से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

पेट्रोलियम जैली

पेट्रोलियम जेली में ऐसे गुण पाएं जाते हैं जो जूं को अपने साथ चिपका लेते हैं। जिससे जूं का दम घुटने लगता है और जुएँ सिर से बाहर निकल जाती है। रात को सोने से पहले पेट्रोलियम जेली को अपने बालों में लगा लें और रात भर इसे लगा रहने दें। सुबह आप कंघी करें जिससे ढेर साड़ी जुएँ सिर से बाहर निकल जाती है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोड़ा जूं निकालने में काफी कारगर होता है। इसमें जैतून का तेल मिला लें और इसे अच्छी तरह से बेकिंग सोडा में मिला लें। रात भर लगा रहने के बाद सुबह अपने सिर को साफ़ पानी के साथ धों लें।

गरी का तेल और सेब का सिरका

यह उपाय भले ही थोडा महंगा होता है लेकिन यह जूं खत्म करने में बहुत कारागार होता है। गरी के तेल और सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिला लें और अपने सिर पर लगा लें। बाद में अपने बालों को अच्छी तरह धुल लें और अपने बालों में कंघी कर लें।

मेयोनेज

मेयोनेज में जूं को खत्म करने के गुण पाएं जाते हैं। इसे पीसकर सिर पर लगाएं और थोड़ी देर इसे अपने सिर पर लगा रहने दें और बाद में अपना सिर धो लें। इससे सिर की जुएँ खत्म हो जाती है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।