जोड़ों का दर्द का इलाज है नींबू के छिलके

lemon-peels-good-remedy-to-get-rid-from-joint-pain-in-hindi

उम्र के साथ इंसान को कई तरह के रोग लगने लगते हैं। उनमें से एक रोग है जोड़ों में होने वाला दर्द। जोड़ों का दर्द बहुत ही पीड़ादायक होता है और इस वजह से आप ठीक तरह से कहीं पर चल फिर नहीं सकते हो।
लेकिन अब आप केवल नींबू के छिलकों के प्राकृतिक घरेलू उपायों के जरिए जोड़ों के दर्द से निजात पा सकते हो। वैदिक वाटिका आपको बता रही है नींबू के छिलके के चमतकारी फायदों के बारे में । सबसे पहले जानते हैं कैसे इस्तेमाल किया जाता है नींबू के छिलकों का जोड़ों के दर्द में।

नींबू के छिलकों से दूर होगा जोड़ों का दर्द :
सामग्री
जैतून का तेल यानि आॅलिव आॅयल
दो नींबू के छिलके

बनाने का तरीका

पहले आप दो नींबू लें और उनके छिलकों को उतार कर एक किसी जार में डाल दें।
अब इसमें बहुत ही थोड़ी मात्रा में जैतून का तेल भी मिला लें।
इसके बाद आप जार को इस तरह से बंद करें की इसके अंदर हवा ना जा पाए। अब इसे आप कम से कम दो सप्ताह के लिए एैसा ही रहने दें। दो सप्ताह पूरे होने के बाद आपकी दवा बनकर पूरी हो जाएगी।

दवा को लगाने का तरीका
कैसे इस दवा का प्रयोग करना हैं जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए यह भी आपके लिए जानना जरूरी है। क्योंकि आप सीधे इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हो। आप किसी रेशमी कपड़े से इस दवा को जार से निकाल कर जोड़ों के दर्द वाले हिस्से में लगा दें। और फिर उपर
से इसे किसी बैंडेज से ढ़क दें। बैडेज को कम से कम चौबीस घंटे के लिए जोड़ों वाली जगह पर रहने दें। इस तरह से आपको जोड़ों के दर्द से इस तरह का आराम मिलेगा जैसा आज तक आपको नहीं मिला हो।

अन्य वैदिक उपाय जोड़ाें के दर्द से बचने के लिए
सामन्य तौर पर यह समस्या आम बन गई है। क्योंकि लोग अपनी आदतों पर काबू नहीं रख पाते हैं। जोड़ों का दर्द गर्दनए बाजुओंए पैरों के घुटनों और कोहनियों में होता है।
इसके लिए आप नियमित रूप से अपने खाने में प्राकृतिक और हर्बल चीजों का इस्तेमाल करें। यही नहीं रोज सुबह व्यायाम करने की आदत भी डालें। इससे आपका जोड़ों का दर्द हमेशा के लिए ठीक हो सकता है।आप इस उपाय को उन लोगों को भी जरूर बताएं जिन्हें किसी बीमारी या समस्या की वजह से जोड़ों का रोग हो गया हो।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।