झुर्रियों से छुटकारा – अपनाये ये तेल

उम्र बढ़ने के साथ झुर्रियां भी दिखने लगती हैं। इन झुर्रियों को रोकने व कम करने के लिए आयुर्वेद में कई प्रकार के तेलों के बारे में बताया गया है जिनको चेहरे पर लगाने से चेहरे से झुर्रियां खत्म होने लगती है। चेहरे पर झुर्रियों को हटाने के लिए आपको इन तेलों के अलावा कुछ नियमों का भी पालन करना होगा जिससे आपके  चेहरे पर  लंबे समय झुर्रियां नहीं  आएंगी । वैदिक वाटिका आपको कुछ तेलों के बारे में जानकारी दे रही है जो आयुर्वेद में दिए गए हैं। 

झुर्रियों को खत्म करने वाले तेल 

बादाम का तेल

बादाम का तेल में बटर और एलोवेरा जेल को मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियां चेहरे से हटने लगती हैं।

कैसे बनाएं तेल

  • 6 चम्मच बादाम तेल
  • 3 चम्मच बटर
  • 3 चम्मच गुलाब जल
  • 4 चम्मच एलोवेरा का जेल।

इन सभी को एक-एक कर के हल्का गरम करें। इसके बाद सभी को एक साथ मिला लें। और किसी बोतल में डाल लें। इस पेस्ट को रोज दिन में दो बारी लगाएं।

नारियल का तेल

नारियल प्राकृतिक तेल है जो बालों और चेहरे दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह झुर्रियों का आसानी से कम कर देता है।

कैसे बनाएं तेल

  • एक चम्मच गाजर का जूस
  • एक चम्मच नारियल का तेल
  • एक चम्मच चुकंदर का जूस यानि रस

इन सभी को आपस में अच्छे से मिला कर पेस्ट बनाएं।  

कैसे लगाएं 

पेस्ट बनने के बाद इसे चेहरे पर अच्छे से गोलाकर रूप में मालिश करें। जब यह पेस्ट अच्छी तरह से चेहरे पर लग जाए तो 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस उपाय को रोज करने से कुछ ही दिनों में झुर्रियां खत्म हो जाती हैं।

जैतून तेल 

जैतून के तेल से मालिश करने से भी चेहरे व माथे पर पडी झुर्रियां हटती हैं। 

जैतून तेल लगाने का तरीका

रात को सोने से पहले आप सिर्फ एक चम्मच जैतून के तेल को गर्दन से चेहरे पर लगाएं। चेहरे के आकर के हिसाब से तेल से अपने चेहरे की अच्छे से मसाज करें। इसके बाद रूई या किसी मुलायम कपड़े को गुनगुने पानी में निचोड़कर चेहरे को इस कपड़े से साफ कर लें। एैसा रोज करने से चेहरे व माथे की झुर्रियां कम हो जाती हैं। 

आलिव आयल और शहद

आलिव आयल को गुनगुना करें और इसमें शहद और ग्लीसरीन को मिलाएं। इस मिश्रण को आंखों के नीचे की झुर्रियों पर अपनी उंगलियों से लगाएं।और इसे बीस मिनट तक सूखने दें। और बाद में गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को आप रोज रात को सोने से पहले जरूर करें। 

विटामिन ई का तेल

विटामिन ई का तेल, आपको कैप्सूल के अंदर मिलेगा। ये केप्सूल आपको किसी केमिस्ट की दुकान पर मिल जाएगा। विटामिन ई का तेल भी झुर्रियों को खत्म कर देता है।

कैसे इस्तेमाल करें

दो विटामिन ई के कैप्सूल को तोड़कर उसमें से तेल निकालें और आधा चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच दही और एक चम्मच शहद को डालकर मिक्स कर लें। 

कैसे लगाएं

इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं। और बीस मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को सप्ताह में चार बार करें।

कैस्टर यानि आरंडी का तेल

आरंडी का तेल झुर्रियों को जड़ से हटाता है। और जल्दी भी। 

कैसे बनाएं इस्तेमाल के लायक 

एक चम्मच आरंडी के तेल को चेहरे और आंखों के नीचे उंगलियों से लगाकर मालिश करें। और 5 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें। और बाद में गरम पानी से चेहरा साफ कर लें। इस उपाय को भी रोज करें। 

इसके अलावा कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें।

  • कम से कम रोज 8 घंटे की नींद जरूर लें।
  • अपने खाने में सब्जियों और फलों का इस्तेमाल जरूर करें।
  • धूम्रपान और शराब का सेवन न करें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।