जीभ पर जमी परत को साफ़ करने के उपाय

कई बार जीभ पर जमी सफ़ेद परत को साफ़ करने के कुछ आसान आयुर्वेदिक और घरलू उपाय जाने, home remedies for tongue cleaning in hindi

मुंह की सफाई के नाम पर अक्सर लोग अपने दांतों की ही सफाई करते हैं लेकिन वो मुंह के अंदर मौजूद अपनी जीभ पर ध्यान नहीं देते। इसका नतीजा यह निकलता है कि आपका मुंह अस्वस्थ रह जाता है। आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि जीभ की सफाई किस तरह से की जाती है क्योंकि जीभ में कई तरह के बेक्टीरिया जमा होते हैं। जीभ की उपरी एक सफेद परत सी जमा हो जाती है। जीभ की इसी गंदगी के कारण दांत खराब होने लगते हैं और सांसो से बदबू आती है।

जीभ को साफ़ करना बहुत आसान होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में जानकारी देंगें। जिससे आप अपनी जीभ पर जमी हुई परत को आसानी से साफ़ कर सकते हो। आइये जानते हैं जीभ पर जमी परत को साफ़ करने के उपाय के बारे में।

जीभ पर जमी परत को साफ़ करने के उपाय

नमक का प्रयोग

नमक जीभ की सफाई के लिए एक प्राकृतिक स्क्रब है। अपनी जीभ पर थोड़ा सफेद नमक छिडके और फिर टूथब्रश से स्क्रब करें ध्यान रहें कि टूथब्रश मुलायम हो कड़े रेशों से जीभ में दर्द व छाले होने का खतरा होता है। इस विधि को हफ्ते में एक बार जरुर करें।

माउथवाश

जब भी आप खाना खाते है तब कुछ अंश जीभ पर ही रह जाते हैं। पानी इसे साफ़ नहीं कर पाता। यहीं कारण आगे चलकर सफेद परत में बदल जाते हैं इसलिए खाना खाने के बाद माउथ वाश का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे जीभ पर खाने के अंश और बैक्टीरिया जमा नहीं पाते। इसके साथ माउथ वाश  का नियमित इस्तेमाल करने से साँस से बदबू भी नहीं आती।

टूथब्रश

टूथब्रश जीभ की सफाई के लिए आसान और घरेलू उपाय है। कुछ टूथब्रश दो उद्देश्य के साथ आते हैं। आगे के हिस्से से दांतों की सफाई और पीछे के हिस्से से जीभ की सफाई करें। हर बार ब्रश कर लेने के बाद, टूथब्रश के पीछे वाले हिस्से को हल्के दबाव के साथ जीभ पर रगड़ें। इसे प्रकार कम से कम दो मिनट तक करें ध्यान रहे कम दबाव के साथ ही ऐसा करें। अन्यथा आपनी जीभ छिल सकती है।

नमक का पानी

मुंह को नमक के पानी से साफ़ रखा जा सकता है। इसके लिए आधे गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक डालें। इस पानी से अपने मुंह को दिन में पांच से छ: बार रखें। ऐसा नियमित तौर पर करते रहने से जीभ पर जमी सफेद परत धीरे धीरे साफ़ हो जाती है।

दही का उपयोग

दही में प्रो बायोटिक होता है जो इस तरह की चीजें कैंडीड फंगस को खत्म करता है। जीभ पर जमी जमी परत कैडिंड फंगस के कारण ही होती है। इसलिए दही के प्रयोग से जीभ की सफाई की जा सकती है।

नींबू और बेकिंग सोडा

जीभ को साफ़ करने के लिए सबसे पहले बेकिंग सोडा में नीबू की कुछ बुँदे मिलाएं। फिर इसका पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को ऊँगली की सहायता से जीभ पर लगाएं। कुछ देर इसे लगा रहने दें और बाद में कुल्ला कर लें। जीभ पर जमी सफेद परत हटाने का यह एक बेहतरीन तरीका होता है। इसके साथ ही दांत भी चमकने लगते हैं।

हल्दी का प्रयोग

हल्दी बहुत ही गुणकारी मसाला होता है जिससे जीभ की सफेद परत का इलाज किया जा सकता है। इसके लिए हल्दी पाउडर में थोडा सा नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को जीभ पर ऊँगली से मलें। कुछ देर मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। इससे आपकी जीभ की सफेद परत जल्द ही ठीक हो जाती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।