जापानियों की लंबी उम्र का राज

यह सच है कि जापानियों की उम्र लंबी होती है। जिसके पीछे कई कारण हैं। वहीं भारत ठीक इसके उल्टे है। लंबी उम्र हर कोई जीना चाहता है लेकिन यह संभव नहीं होता है। जापान में महिलाओं की औसत उम्र 86 साल और पुरूषों की 80 साल होती है। कई जापानी 100 साल से ज्यादा की उम्र आसानी से पार कर जाते हैं। आखिर इनकी लंबी उम्र का राज क्या है। वैदिक वाटिका आपको बताएगा किन चिजों के इस्तेमाल से लंबी उम्र पायी जा सकती है।

हरी सब्जी और दाल का इस्तेमाल
जापानी लोगों की अधिक उम्र का सबसे पहला राज यह है कि वे लोग अपने खाने में हरी सब्जी का इस्तेमाल अधिक से अधिक करते हैं।  इसके अलावा वे दाल को भी अधिक खाते हैं। क्योंकि हरी सब्जी और दाल में एंटीआक्सीडेट और फाइटोकैमिकल्स होने की वजह से कैंसर और दिल की बीमारी नहीं होती है।

जड़ी बूटियों का सेवन
जापानी लोग कभी भी तबियत खराब होने पर एलोपैथिक दवाई नहीं लेते हैं। वे इसके लिए पूर्वी जड़ी बूटियों का सेवन करते है। जिससे उनके शरीर पर दवाओं के कैमिकल का प्रभाव नहीं पड़ता है।

साफ सफाई
विश्व में जापान सबसे अधिक साफ सुतरा देश है। जिसकी वजह से कई संक्रमित रोग उन्हें नहीं लगते हैं। इसका एक उदाहण है कि की जापान में जब कोई पुस्तक कोपुस्तकालयों में वापस करने जाता है, उस पुस्तक को वापस लेते समय यूवी तकनीक के प्रयोग से किताबों से कीटाणुओं को हटा दिया जाता है।

मछली का प्रयोग
जापानियों  के शरीर में किसी भी प्रकार की न्यूट्रियन्ट्स की कमी नहीं होती है। क्योंकि वे लाल मांस की जगह मछली खाते हैं। मछली में मौजूद विटामिन और तेल शरीर को अंदर से ताकत देता है। लाल मांस खाने से कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ता है जो हार्ट अटैक की मुख्य वजह है।

भूख से कम खाना
जापानी लोग भूख से कम ही खाना खाते हैं। पेट भर जाने पर वे खाना बंद कर देते हैं। हमेशा ही जापानी लोग कम खाना पसंद करते हैं। वे पेट भर खाना नहीं खाते हैं। जिससे बढ़ती उम्र कम होने लगती है।

एक्टिव रहना
जापानी लोग रिटायर होने के बाद भी काम करना नहीं छोड़ते हैं। वे 60 साल की उम्र के बाद भी काम बेहद लगाव से करना पसंद करते हैं। वे खाली नहीं बैठते और कुछ न कुछ काम पर लगे रहते हैं। साथ ही रोज एक्सरसाइज करना हर जापानी की आदत होती है। उन्हें बचपन से ही एक्सरसाइज की आदत डाल दी जाती है। वे बूढ़ा होने तक इसे करना नहीं छोड़ते हैं। एैसा करने से उनका दिमाग शांत रहता है। जो लंबी उम्र जीने की एक वजह भी है।

जिंदगी को जीना
लंबी उम्र के लिए जरूरी होता है जिंदगी को खुल कर जीना। जापान के लोग मुशकिलों से नहीं घबराते हैं वे हर परिस्थतियों में खुश रहना जानते हैं। इसलिए बेवजह टेंशन, लड़ाई झगड़ों आदि से दूर रहते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि यहां के लोग समाज के कामों में एक दूसरे की मदद भी करते हैं। जिससे यहां हर इंसान खुश रहता है।

गलत आदतों से दूर
नए शोध में पाया गया कि जापान के लोगों की लंबी उम्र की एक और वजह है शराब, स्मोकिंग और अधिक खाने से परहेज करना। साथ ही हमेशा 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

हंसना
हंसना अपने आप ही एक दवा है। जिसकी वजह से शरीर का दर्द और बेवजह की टेंशन खत्म हो जाती है। हंसना इम्मून सिस्टम को तकात देता है। यहां के लोग खुलकर हंसते हैं। कहा गया है कि 15 मिनट रोज हंसने से आयु में 5 साल की बढ़ोत्तरी हो जाती है।

अच्छी चीजों को, जो कहीं से भी हो यदि वे आपके जीवन को बढ़ाने और आपकी सेहत के लिए लाभदायक हो सकती हों उसे जिंदगी में जरूर अपनाना चाहिए।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।