खूबसूरती के 4 वैदिक ब्यूटी मंत्रा

प्राकृतिक रूप से चेहरे की चमक और खूबसूरती के लिए महिलाएं क्या नहीं करती हैं। लेकिन घर व आफिस के कामों में व्यस्त होने की वजह से महिलाएं खुद को समय नहीं दे पाती हैं। सुंदरता को बनाए रखने और प्राकृतिक रूप से निखार पाने के लिए आपको अपने खान-पान और जीवन शैली में थोड़ा परिवर्तन लाने से आपकी त्वचा कोमल और दमकदार बन सकती है। वैदिक वाटिका आपको इस बारे में बताएगा कि कैसे आप अपनी खोई हुए रंगत को वापस ला सकती हो।

डाइट इस तरह की लें
आप कैसी दिखती हैं ये आपके खान-पान से पता चलता है। कई बार महिलाएं अपने खान पान में ध्यान नहीं देती है और समोसे, चाट, पकोड़े और फास्ट फूड का सेवन करती रहती हैं। जिसका सीधा असर आपकी त्वचा और सुंदरता पर पड़ता है। साथ ही सेहत के लिए भी यह नुक्सानदेह है। आपको अपने खान पान में मक्का, बाजरा, चना, तिल, मौसमी, अलसी, सोयाबीन, हरी सब्जियां और मौसमी फलों को शामिल करना है । सुबह उठकर 5 से 6 गिलास पानी पीये। इस तरह की चीजों को खाने से आपकी त्वचा की रंगत में निखार आएगा।

स्किन केयर
चेहरे का ध्यान रखने के लिए और उसकी मृत त्वचा को हटाने के लिए आपको सुबह शाम प्राकृतिक चीजों से क्लेजिंग करना जरूरी है। यदि आपकी त्वचा आयली है तो इसके लिए आप सप्ताह में एक बार दही या हल्दी का उबटन को शरीर पर लगा सकती हो। कैसा भी मौसम हो घर से बाहर निकलते समय आप लोशन और क्रीम लगाना न भूलें।

व्यायाम व योग
सुबह जल्दी उठकर साइकिल चलाना, टहलना, रस्सी कूद, जॉगिंग और योग करें। क्योंकि इसका सीधा असर आपके रूप और रंग पर पड़ता है। सुबह उठकर योग करने से चेहरे पर चमक और सुंदरता आती है। इसका असर आपको एक दिन में नहीं दिखेगा। लेकिन जब आप रोज व्यायाम और योग करोगी तो आपको खुद को महसूह होने लगेगा कि आपकी त्वचा में निखार आने लगा है और आप जांवा हो रही हो। अपने दिमाग को शांत रखने के लिए मेडिटेशन जरूर करें।  ये भी पढ़ें-मेंडिटेशन कैसे करें

बालों का ध्यान एैसे रखें
जो महिलाएं ऑफिस जाती हैं उनके बाल प्रदूषण के संपर्क में आने से बेजान और रूखे हो जाते हैं साथ ही साथ सूर्य की रोशनी और हवा से भी बालों पर असर पड़ता है। बालों की खोई हुई चमक को वापस लाने के लिए बालों को शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाना न भूलें। गीले बालों पर कंघी न करें। क्योंकि इससे बाल टूटने लगते हैं। गीले बालों को तौलिए से लपेट कर सूखने दें।

प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल आप जितना अधिक करोगे उतना ही आपकी त्वचा साफ और सुंदर बनेगी। वैदिक वाटिका के द्वारा बताए गए इन चार ब्यूटी टिप्स का इस्तेमाल करने से आपके  चेहरे का सौंदर्य बढ़ेगा। इसके लिए जरूरी है कि महिलाओं को अपने लिए समय निकालना है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।