लंबे पुरूषों व लंबी महिलाओं को कैंसर का खतरा अधिक

समाज में अधिक लंबे पुरूषों और महिलाओं को खासा अच्छा माना जाता है। हर कोई चाहता है की उसकी लंबाई अधिक हो। लेकिन हाल ही में हुए एक नए शोध में इस बात को बताया गया है कि उंचे कद वाले लोगों को कैंसर का खतरा अधिक होने की संभावना होती है। स्वीडन में वैज्ञानिकों ने कई सालों तक इस बात पर अध्ययन करने के बाद ही इस बात को कहा है। इस रिसर्च के अनुसार यह बात सामने आई है कि लंबाई में 10 सेंटीमीटर की वृद्धि होने से पुरूषों में कैंसर का खतरा 11 फीसदी, जबकि महिलओं में 18 फीसदी तक यह खतरा बढ़ जाता है।

रिसर्च में यह भी कहा गया है कि लंबाई में 10 सेंटीमीटर का बढ़ना पुरूषों और महिलाओं दोनों को त्वचा संबंधी कैंसर का खतरा 30 फीसदी बढ़ जाता है। इसके अलावा लंबे कद की महिलाओं को स्तन कैंसर का खतरा 20 फीसदी अधिक होता है।कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट एंड युनिवर्सिटी आफ स्टाकहोम के वैज्ञानिकों ने साल 1938-1991 के बीच जन्में लगभग 55 लाख पुरूषों और महिलाओं पर यह शोध किया। जिनकी लंबाई लगभग 100 सेंटीमीटर से 225 सेंटीमीटर के बीच थी।इस इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं का कहना है कि यह रिसर्च कैंसर और लंबाई के बीच संबंध पर पुरूषों और महिलाओं पर किया गया सबसे बड़ा शोध है। लंदन  READ-कैंसर से बचने के घरेलु उपाय।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।