नुकसान दे सकती है आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक्स

गर्मियों के आते ही लोग ठंडी चीजों की तरफ आकर्षित होते हैं। और आइसक्रीम, बर्फ और कोल्ड ड्रिंक्स का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करने लगते हैं। पर क्या आप जानते हैं कोल्ड ड्रिंक्स, बर्फ और आइसक्रीम आप के लिए हानिकारक हो सकते है। वैदिक वटिका आपको बताएगा क्यों गर्मियों में इन चीजों से परहेज करें।

बर्फ
गर्मियों में बर्फ का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है । कुछ समय के लिए यह आराम तो देती है लेकिन बर्फ सबसे पहले दातों को फिर गले और पेट की पाचन शक्ति को कमजोर कर देती है । और गैस, एसिडिटि जैसे कई गंभीर रोगों को बनाती है। इसी तरह फ्रिज में रखा अधिक ठंडा पानी भी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। अधिक ठंडे पानी को बिलकुल भी न पीए। कोशिश करें ठंडे पानी में थोड़ा सदा पानी मिलाकर ही पिये।

कोल्ड ड्रिंक्स
कोल्ड ड्रिंक्स गर्मियों में लोग अधिक पीते हैं। कोल्ड ड्रिंक्स में मौजूद कैमिकल्स जैसे कैफीन, साईट्रिक एसिड और हानिकारक रंग आपके शरीर को धीरे धीरे गलाने लगते हैं। साथ ही साथ कई बीमारियों को जैसे पेट में जलन, कब्ज, भूख न लगना, बदहज़मी और डकारे जैसी तकलीफ़ों से आपको परेशान कर सकती है। शरीर में कैल्श्यिम की मात्रा को भी कोल्ड ड्रिंक्स कम कर देती है। और लिवर, दिल की बीमारी, और आंतों के रोग उत्पन्न कर देती है। इसलिए आप कोल्ड ड्रिंक्स की जगह नींबू पानी का सेवन कर सकते हो।

आइसक्रीम
बड़े हो या बच्चे सभी को आइसक्रीम बेहद अच्छी लगती है। लेकिन आइसक्रीम खाना भी सेहत के लिए खतरनाक है। क्योकि आइसक्रीम में मिलावटी दूध का इस्तेमाल होता है साथ ही जेलेटिन, कस्टर्ड पाउडर, मैदा और न जाने कितने हानिकारक रंगो का इस्तेमाल किया जाता है जो सीधे आपको नुकसान दे सकती है। कोशिश करे आप भी और बच्चे भी आइसक्रीम का सेवन न ही करें तो बेहतर होगा।

जानकारी ही हर बीमारी का बचाव है। जो चीज सेहत के लिए ठीख नहीं है उसका सेवन करना जरूरी नहीं है चाहे वो कितनी ही लाजिज क्यो न हो। अपनी आदतों में थोड़ा बदलाव लायें और परहेज करना सीखे।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।