गर्मियों में कैसे करें महिलाऐं अपनी त्वचा की देखभाल

गर्मियों के आते ही त्वचा में पानी की मात्रा कम होती रहती है जो पसीने के रुप में बाहर आती है इस दौरान शरीर में पानी की मात्रा कम होने से आपकी त्वचा की नमी भी कम हो जाती है और आपकी स्किन बेजान और डल हो जाती है। यदि आप ऑफिस वर्कर हैं तो आपको अपनी त्वचा पर ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत है। महिलायें गर्मियों में कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल आइए आपको बताते हैं कुछ टिप्सः

1. जब भी आप घर से बाहर जाएं तो बॉडी लोशन, सन्सक्रीम को लगाना न भूलें ।
 
2. बहार जाते समय अपने साथ चुन्नी या दुपट्टा साथ लें और तेज घूप में उसे अपने मुंह पर बांध ले ताकि घूप से आपका चेहर बच सके।
 
3. पानी की बोतल अपने साथ हमेशा रखें और समय समय पर पानी का सेवन करती रहें ताकि त्वचा की नमी बनी रहें।
 
4. घूप में जाते समय सनग्लासिस पहनना न भूलें और अगर आप नजर का चश्मा लगाती हैं तो आप अपने चश्में के ग्लिासिस फोटोक्रोमिक बनवायें।
 
5. यदि आप घरेलु महिला हैं तो आप घर में ही पपीते को मसलकर अपनी त्वचा पर 15 मिनट तक लगाऐ और ठंठे पानी से चेहरा धो लें।
 
6. तरल व रसों वाले फलों जैसे ककड़ी, अंगूर, संतरा, सेब आदि का सेवन करें जो आपके शरीर को तरोताजा रखता है ।
 
7. हफ्ते में एक बार प्राकृतिक फेसपैक का इस्तेमाल करें जैसे हल्दी का लेप, चंदन का लेप, एलोवीरा आदि इनमें से किसी एक का भी पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक रखें ।
8.सुबह ज्लदी उठने का अभ्यास करें और थोड़ी देर हरी घास पर नंगे पैर 15 मिनट तक चलें।
 
9.गर्मियों में हो सके तो चाय और काॅफी का सेवन कम कर दें ।

10.कोई भी कार्य अपनी सुविधा अनुसार करें 11.प्रतिदिन ठंठे पानी से दो बार जरुर स्नान करें।

12.रात्रि में सोने से पहले अपने चेहरे को हल्के पानी से साफ करके बिस्तर पर सोएं।

 
 
  

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।