जवां बने रहना है – खाएं यह 5 चीजें

कोई भी इंसान जल्दी से बूढ़ा नहीं होना चाहता है। इसलिए अपनी त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए लोग क्या-क्या नही करते हैं। अक्सर देखा जाता है लोग जवां बने रहने के लिए मंहगी से मंहगी ब्यूटी क्रीमों का इस्तेमाल करने लगते हैं। इन सब चीजों को लगाने से चेहरा थोड़ी देर के लिए बाहर से जवां तो बन सकता है लेकिन हमेशा के लिए नहीं। वैदिक वाटिका आपको बता रही है कुछ आयुवेर्दिक और आधुनिक चीजें जिन्हें खाने से आप जवान बने रह सकते हो।

जवां बने रहना है – खाएं यह 5 चीजें

कीवी फल
कीवी फल मे एंटी एजिंग तत्व होते है। कीवी फल खाने से शरीर को विटामिन-सी के गुण मिलते रहते हैं जो बढ़ती उम्र को एक समय के लिए रोक देते हैं। इस फल को खाने से आप लंबे समय तक जवां बने रह सकते हो। इस फल में भरपूर एंटीआक्सिीडेंटस भी होता है।

डार्क चॉक्लेट
हर दिन कुछ मात्रा में चॉक्लेट खाते रहना चाहिए। चॉक्लेट खाने से चेहरे व शरीर के अंगों की त्वचा टाइट होती है। साथ यह सूर्य की हानिकारक किरणों से भी त्वचा को बचाती है। आप रोज एक चॉक्लेट जरूर खाएं।

जैतून का तेल
जैतून का तेल प्राकृतिक होता है। आयुर्वेद में भी इस तेल के बड़े फायदे बताए गए हैं। जैतून के तेल में विटामिन ई होने के साथ यह एंटीआक्सीडेंट से भरा होता है। इस तेल को चेहरे पर लगाने व अपने खाने में इस्तेमाल करने से इंसान बूढ़ा नहीं होता है।

कद्दू
यदि आप लंबे समय तक जवान बने रहना चाहते हैं तो कद्दू एक अचूक उपाय है। कददू में विटामिन ए, सी और ई के साथ बीटा कैरोटीन होता है जो झुर्रियों को बनने से रोक देता है। यदि आप नियमित रूप से कददू खाते हो तो अधिक समय तक जवान बने रह सकते हो।

रेड वाइन
चेहरे को जवां और सुंदर बनाने के लिए रेड वाइन बेहद फायदेमंद होती है। रेड वाइन में एंटी एजिंग तत्व होते हैं। इसलिए कम मात्रा में रेड वाइन पीने से चेहरे में निखार व कोमलता आती है।

यह बात सच है कि यदि हमें इस बात की जानकारी हो कि क्या खाने से हम जंवा बने रह सकते हैं तो हम आसानी से इन बातों को मान लेते हैं। इसलिए आपकी अपनी हेल्थ वेबसाइट वैदिकवाटिका हमेशा आपको जानकारी देती रहेगी। जिससे आप लंबे समय तक जंवा और स्वस्थ बने रह सकें।

READ: जड़ी बूटियों द्वारा स्वास्थ्य संरक्षण

READ: गुड़ खाने के फायदे

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।