प्यार को जाहिर करने के तरीके

प्यार एैसी भावना होती है जो जितनी छिपाई जाती है उसका एक अपना ही सकून होता है। लेकिन प्यार को ज्यादा दिनों छुपाए रखने से आपको नुक्सान भी हो सकता है। प्यार के बारे में यह बात भी कही जाती है कि प्यार समय को नहीं देखता। कभी भी इंसान को दूसरे इंसान से प्रेम हो सकता है। एैसा लगता है समय कुछ पलों के लिए ठहर गया है। लेकिन ये ठहरा पल तभी आपके साथ हो सकेगा जब आप अपने प्यार को अपने साथी से इजहार कर दोगे।

कई एैसे तरीके होते हैं जिनके जरिए आप अपने पार्टनर को दिल की बात कह सकते हो बस थोडी सी सावधानी और कुछ तरीके इस्तेमाल कीजिए। प्यार का इजहार करने का कोई एैसा नियम नहीं है जो जरूरी हो बस थोड़ी समझदारी ही आपका काम आसान कर देगी।पुरूषों के लिए इन बातों का ध्यान रखना खासा जरूरी है-

व्यवहार में बदलाव लाएं सब कुछ इस बात पर निर्भर रखता है कि आपका व्यवहार यानि बात करने का तरीका, पहनावा आदि अपके पार्टनर की पसंद का होना चाहिए। ताकि उसे लगे की आपकी और उसकी पंसंद कितनी मिलती जुलती है। तो इस बात का विशेष रूप से ख्याल रखें।

डर को निकालें
डर तो लगता है। मन में कई तरह के संकेत आते हैं की कहीं जो सोचा है वो न हो, क्या पता प्यार एक तरफा न हो। इस तरह का डर लड़का और लड़की दोनों के मन में चल रहा होता हैं। लेकिन कहते हैं कि डर के आगे जीत है। कोशिश जरूर करें और डर को दिल से निकालें।

मुलाकातें जरूरी हैं
प्यार इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप अपने साथी से कितनी मुलाकातें करते हो। मुलाकातों से इस बात का पता चल जाता है कि सामने वाला आपके लिए कितना फिक्रमंद है। लेकिन यदि प्यार सिर्फ नजरों का नजरों से है तो फिर मामला थोड़ा अलग हो जाता है।

प्यार से बोलना सीखें
प्यार को जताने के लिए आपको अपनी बातों को मधुर शब्दों में कहना होगा। बातों में किसी भी तरह का तीखा या अडियलपन नहीं होना चाहिए। आपका तरीका जबरदस्ती वाला नहीं होना चाहिए। जबरदस्ती आज के समय में किसी को भी पसंद नहीं है। जितना हो सके मधुर वाणी में ही बोलें।

आदर जरूर करें

रिश्ते में जितनी मिठास होगी प्यार का इजहार करने में दोनों को ही उतना आनंद आएगा। अपने पार्टनर को आप जितना आदर देंगे वो उतनी ही आप की बातों पर ध्यान देगा। या फिर उन्हें ध्यान से सुनेगा।

बेवजह की बातों से परहेज करें

यदि आपका पार्टनर किसी बात को लेकर खफा हो तो उस बात को कभी भी प्यार के इजहार के वक्त बिलकुल न छेडे़। हर वक्त अपने साथी की भावनाओं का सम्मान रखें। ठेस पहुंचाने वाली कोई बात बिलकुल न करें। इससे नकारात्मक प्रभव पड़ सकता है।

हंसमुख बनें

आपकी प्यारी सी हंसी ही आपके पार्टनर को प्यार के इजहार करने में पूरा साथ दिलवाती है। हमेंशा चेहरा खुश रखें। जो काम बड़ी से बड़ी चीज नहीं कर सकती वो केवल एक छोटी सी हंसी करवा देती है।

अपने टेलेंट का इस्तेमाल करें

अपने साथी से प्यार का इजहार करने के लिए आप उसे उसका मनपसंद तोफा दे सकते हो। या फिर खुद से लिखी हुई कोई शयरी भी सुना सकते हो। यदि आपको कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट प्ले करना आता हो तो आप गाना गा कर या म्यूजिक बजाकर अपने साथी से प्यार का इजहार कर सकते हो। जिससे आपके साथी को आपमें एक कला दिखेगी और वो आपकी तरफ आकर्षित हो जाएगी।    ये भी पढ़े-अंगों का फड़कना और शकुन

प्यार कुदरत की अनोखी देन है। सच्चा प्यार किसमत वालों को ही मिलता है। यदि आप किसी को दिल से प्यार करते हैं और प्यार को जाहिर करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने साथी का समझें। साथ ही उसकी पसंद का ख्याल रखें। और इन बातों पर जरूर अमल करें जो आपको बताई गई हैं। निश्चय ही आपको आपका प्यार जरूर मिलेगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।