पैसे बचाने के तरीके

आज के युग में हर कोई यही कहता है कि पैसे तो बचते ही नहीं है। बचत तो होती  ही नहीं हैं। मंहगाई बहुत है। ये बात सच है एैसे में पैसे बचाना थोड़ा मुशकिल काम है पर कठिन नहीं। कहते हैं अगर किसी चीजे के बारे में पहले से ही पता हो तो शायद आप उसके बारे में सोच सकते है और फिर फैसला ले सकते हो। पैसे बचाना ज्यादा कठिन काम नहीं है बस आपको अपनी लाइफ में थोड़ी सी बातों को ध्यान में रखना है।

जब तक जरूरी न हों चीजें न खरीदें
पैसा कमाने में समय लगता है और गंवाने में कुछ ही मिनट। अपने खर्चों को बचाकर चलें। जब तक कोई चीज ज्याद जरूरी न हों उसे तब तक न खरीदें। कोशिश करें कि थोड़े समय तक रूकें। हो सकता है वो चीजे आपको सस्ते में मिल जाए। एैसा बहुत बार होता है जो चीज आज दस हजार की है हो सकता है 2 महीने बाद वो आपको नौ हजार की मिलें। इसलिए थोड़ा रूकें और फिर खरीदें।

वाहन के इन प्रयोगों से बचें
घर से थोड़ी दूर जाने वाली जगह पर जाने के लिए आप गाड़ी या स्कूटर का प्रयोग न करें। पैदल या फिर साइकिल से आप जा सकते हो।
इससे आपकी सेहत और पैसे दोनों को फायदा होगा।

ध्यान रखें इस बात को
जंक फूड का प्रयोग बंद करें। यह जरूरी है। क्योंकि यदि आप जंक फूड का प्रयोग अधिक करते हों तो ये धीरे-धीरे आपको अंदर से बीमार बनाता है। साथ यह आपकी जेब और सेहत दोनों के लिए हानिकारक है।

पहचान संबंधी चीजों को बचाएं
यह सबसे जादा जरूरी है। जितना हो सकता है अपनी चेक बुक, क्रेडिट कार्ड, लाइसेंस आदि जैसी चीजों को बचाकर रखें। इससे आप पहचान संबंधी धोखेबाजी से बच सकते तो।

डेली योग या एक्सरसाईज करें
सुबह जल्दी उठने की आदत डालें। और दौड़ लगाएं। इससे आप स्वास्थ संबंधी दिक्कतों से बच सकते हो। जिससे आपको बीमारी  सें होने वाले खर्च से बच सकते हो। नियमित रूप से अपने शरीर का ध्यान रखें।

नशीली चीजों से दूर रहें
धूम्रपान, शराब, गुटखा  आदि का सेवन करना बंद करें इससे न सिर्फ आपके पैसे बचेगें बल्कि आप स्वास्थ संबंधी खतरों से भी बच सकते हो।

पब्लिक साधनों का उपयोग करें
आफिस जाना हो या किसी जगह पर आप बस, ट्रेन  का प्रयोग करें। यह आपको काफी सस्ता पड़ेगा साथ ही आपके पैसे भी बचेगें।

पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं
पानी पीने से न सिर्फ आपका  कोल्ड ड्रिंक्स का खर्चा बचेगा और इससे आप हमेंशा स्वस्थ भी रहेगें। पानी जरूर पीएं।

सेल से ही कोई चीज खरीदें
कोई सामान खरीदना हो तो आप उसको तभी खरीदें जब सेल लगी हो। सेल में आपको वह सामान कम रेट पर मिलता है और आपके पैसे भी बचते हैं।

अच्छे दोस्त बनाएं
समझदार दोस्तों को हमेशा अपने साथ रखें। एक दूसरे की मदद में दोस्त ही सबसे पहले काम आता है। एक दूसरे से चीजें आप शेयर कर सकते हो। इससे आपके खर्च बचेगें ही।
उदाहरण के लिए यदि आपको किसी इंटरव्यू में जाना हो और आपको ब्लेजर की जरूरत हो तो आप अपने दोस्त से मदद ले सकते हो।

कपड़ों पर ज्यादा खर्च न करें
ज्यादार लोग कपड़ों पर पैसे वर्बाद कर देते हैं। महीने में कपड़े लेने की बजाय 4 से 5 महीने में ही कपड़े खरीदें। फिर देखें आपको पैसे कैसे नहीं बचेगें।

तलाक भारी पड़ सकता है
अपने व्यक्तिगत जीवन को संतुलित बनाएं। अपनी पत्नी को समय जरूर दें। कई बार तालक की नौबत आ सकती है जो बेहद खर्चीला हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड
क्रडिट कार्ड आपको कई बार फ्री के पोइंटस देते हैं। इन्हें जमा करके आप कई चीजे मुफ्त में  ले सकते हो।

जब उपयोग हो तभी प्रयोग करें
टी वी, लैपटाप, पंखा आदि को इस्तेमाल करने के बाद तुरंद बंद कर दें। एैसा करने से न सिर्फ बिजली बचती है आपके खर्चे भी बचते हैं।

इन छोटे उपायों को एक बार करने की आदत डालें। आप जानते ही हैं आज के युग में पैसे की कितनी जरूरत होती है। पैसे भले ही आपको कम मिलते हों पर उन्हें बचाया भी जा सकता है। ताकि आप तनाव रहित जीवन जीएं। और भविष्य के लिए पैसों को जमा कर सकें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।