आंखों के नीचे काले घेरे और आंखों के नीचे की त्वचा को टाइट करने के उपाय….

आंखो के आस पास की त्वचा बेहद नरम और मुलायम होती है। जिस वजह से बहुत ही जल्दी यहां त्वचा ढीली होने लगती है। इस बात का इंसान को तब पता चलता है जब वह हंसता है और उसके आंखों के आस पास की त्वचा में झुर्रियां दिखने लगती है। और इंसान को लगता है कि वह बूढ़ा हो रहा है। लेकिन आयुर्वेद में आंखों के नीचे और आस पास की त्वचा को टाइट करने के अनोखे हेल्थ टिप्स मौजूद हैं। जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते हो।

खीरा
आयुर्वेद में खीरे के प्रयोग के बारे में बताया गया है। यह त्वचा को टाइट करने का काम करता है। आप सुबह उठकर खीरे की मसाज चेहरे पर करें।

एलोवेरा
1 चम्मच एलोवेरा के रस को सुबह-शाम दो बार चेहरे पर, नहाने के बाद और सोने से पहले लगाएं। यह आपकी त्वचा को टाईट करेगा।

केला
पके हुए केले को मसल लें और इसमें गुलाब जल डालें। इसे आंखों के आस पास लगाएं। और आधे घंटे के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें

एैसे बनाएं प्राकृतिक पेस्ट
1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दूध आधा चम्मच सरसों का तेल को मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेसट को लगाकर 15 मिनट के लिए छोड दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में 2 बार इस उबटन का प्रयोग करें। यह आखों की नीचे और आस पास की त्वचा को टाइट करता है।

अन्य आयुवेर्दिक उपाय

आंखों के नीचे बादाम के तेल से मालिश करने से चेहरे से झुर्रियां कम हो जाती हैं। टमाटर को काटकर उसके टुकड़ों को मुंह पर मलते रहने से चेहरे से काले धब्बे निकल जाते हैं। चाय और कॉफी  की जगह आप ग्रीन टी का इस्तेमाल करें। अंडे के प्रयोग से भी आंख के पास की जगह टाइट की जा सकती है अंडे में मौजूद सफेद भाग को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। चेहरे की मसाज करें इससे चेहरे पर खून का प्रभाव तेज होता है। बेकिंग सोडा से स्क्रब भी किया जा सकता है।

क्या न करें

टेंशन की वजह से आंखों के आस-पास झुर्रियां भी बढ़ने लगती हैं और बाल तक झड़ने लगते हैं इसलिए बेवजह की टेंशन से बचें। अधिक देर तक टी वी और कंप्यूटर पर कार्य न करें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।