बाल सीधे कैसे करे

हर किसी की चाहत होती है की उसके बाल सीधे और सुंदर दिखें। क्योंकि सीधे बालों का सबसे पहला फायदा यही होता है कि इनकी देखभाल करनी बेहद सरल होती है। कई लोग बाल सीधे करवाने के लिए मंहगे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं जो सीधे-सीधे बालों को नुक्सान पाहुचते हैं। इस वजह से बाल रूखे और बेजान होने के साथ झड़ने भी लगते हैं। वैदिक वाटिका आपको बताएगा एैसे प्राकृतिक तरीकों को जिसके जरिए बालों को सीधा और घना बनाया जा सकता है।

बालों को सीधा करने के प्राकृतिक तरीके या बाल सीधे करने के उपाय :

1. सोने से पहले रात को बालों को गीला करके उनकी दो चोटिंया बना लें। और उन्हें रबर बैंड से बांध लें। एैसा करने से बाल सीधे होने लगते हैं।

2. बालों पर दूध का नियमित रूप से स्प्रे करती रहें। यह बालों को पोषण देने के साथ उन्हें चमकदार भी बनाता है। बालों पर दूध का स्प्रे करने के आधे घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से धों लें।

3. यदि बाल ज्यादा मुड़े हुए हैं तो बालों को गीला करने के बाद उन्हें रोलर से मोड़ें और अच्छे से बांधें। बाल जैसे ही सूखेंगे वैसे बाल सीधे होने लगेगें।

4. हर 5 मिनट में गीले बालों पर कंघी करते रहें जब तक वे पूरी तरह से सूखे नहीं। और बालों के गुच्छों को दूसरी कंघी से सीधा करने की कोशिश करें।

5. बालों को सीधा करने के लिए बालों को एक दूसरे के विपरित दिशा में कर लें। जैसे सीधी तरफ के बालों को उल्टी तरफ और उल्टी तरफ के बालों को सीधी तरफ। और इन्हें आपस में मिलाकर पिछे कि तरफ से पिन लगा लें।

6. बालों पर गर्म नारियल का तेल, जैतून का तेल आदि से नियमित मालिश करनी चाहिए। यह बालों को चमकदार, सीधा और मुलायम बनाते हैं।

7. गर्म पानी में बालों को डुबोकर उसे तुरंत तौलिये या किसी कपड़े से ढक लें। और आधे घंटे के बाद शैंपू से बालों को धो लें।

8. दूध, स्ट्राबेरी और शहद इन तीनों को पेस्ट के रूप में बनाकर बालों के लिए एक मास्क तैयार करें। फिर इस मास्क को सिर के बीचों बीच से बालों पर लगाना शुरू करें। अब बालों को तौलिये से ढक कर 2 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर किसी शैंपू से बालों को धो लें। इसके बाद बालों पर कंघी करें। एैसा करने बाल प्राकृतिक रूप से सीधे होने लगते हैं।

9. एलो वेरा जेल और सरसों के तेल को मिलाकर बालों पर लगाएं और 2 घंटे के बाद बालों को शैंपू कर लें।

10. जैसे ही बालों को धोएं तुरंत पंखे के नीचे आकर बालों पर कंघी करें। एैसा तब तक करें जब तक बाल पूरी तरह से सूख न जांए।

प्राकृतिक तरीके बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं जो बालों को सीधे करने के साथ उन्हें पोषण भी देते हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।