त्वचा के लिये करी पत्ता के फायदे

बहुत ही कम लोगों को मालूम है कि करी पत्तों का इस्तेमाल खाने के अलावा और दूसरे कामों में भी किया जाता है। करी पत्ते जैसे खाने का स्वाद बढ़ाते हैं वैसे ही आपके चेहरे की सुंदरता की रौनक को भी बढ़ाते हैं। करी पत्तों का एक और फायदा यह है कि यह बालों की समस्याओं को भी दूर करता है। करी पत्तों के प्रयोग और फायदों के बारे में वैदिक वाटिका आपको बताएगा।

करी पत्तों के फायदे

बालों को सफेद होने से रोकना
समय से पहले ही बाल सफेद हो रहे हों तो करी पत्ते का तेल लगाएं। यह बालों को मजबूत और जड़ से सख्त बनाता हैं। जिससे बाल काले और घने बनते हैं।

करी पत्तों का तेल बनाने का तरीका
करी पत्तों को पहले सूखा लें। अब नारियल का तेल लें उसे गरम करें। फिर सुखे हुए करी पत्तों को गरम नारियल तेल में डालें और इसे तब तक गरम होने दें जब तक नारियल तेल का रंग न बदलने लगे। अब इसे ठंडा कर लें। और करी पत्तों को इस तेल में हाथों से मैश करें। इस तेल को छानकर आप इसे किसी बोतल में रख लें। और इसका इस्तेमाल करें।

चेहरे की चमक बढ़ाना
पुराने समय से ही चेहरे पर प्राकृतिक ग्लो लाने के लिए करी पत्तों का इस्तेमाल किया जाता रहा है। करी पत्ते चेहरे की रौनक और रंगत को बढ़ाते हैं। इसका इस्तेमाल आप फेस पैक के रूप में भी कर सकते हो। यह चेहरे की समस्याएं जैसे चेहरे का रूखापन और फाइन लाइन को दूर करता है।

करी पत्तों का फेस पैक बनाने का तरीका
धूप में करी पत्तों को सुखा लें और उन्हें महीन पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब इसमें गुलाबजल और थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी को मिला लें और नारियल तेल या कोई भी तेल इसमें मिला लें। अब आप इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

पिंपल और एक्ने से दिलाए छुटकार
ज्यादातर महिलाएं पिंपल्स से परेशान रहती हैं और इस वजह से वे कहीं नहीं जा पाती हैं। लेकिन अब करी पत्ते आपको इस समस्या से ज्लद ही छुटकारा दिलवाएगें और चेहरा साफ और सुंदर भी बनेगा।

कैसे करें प्रयोग
हरी करी पत्तों को पानी से अच्छे से साफ करें और इसे मिक्सर ग्राइंडर में डालकर पीस लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। और चेहरे पर पिंपल व एक्ने वाली जगह पर लगाएं। 15 मिनट तक लगाकर इसे पानी से धो लें। कुछ दिनों तक एैसा करने से एक्ने और पिंपल की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

रूसी और झड़ते बालों के लिए
रूसी और झड़ते बालों की समस्या दूर करने के लिए करी पत्ता बेहद उपयोगी और कारगर उपाय है। करी पत्तों के इस्तेमाल से बाल तो बढ़ते ही हैं साथ ही साथ बालों से डैंड्रफ यानि रूसी भी चली जाती है। आइये आपको बताते हैं कैसे करें करी पत्ते का इस्तेमाल।

थोड़े से करी पत्ते लें और दूध के साथ घोटकर उसका लेप तैयार कर लें फिर इस लेप को सिर के बीचों बीच यनि स्कैल्प पर से लगाना शूरू कर दें। अब इसे 20 मिनट तक सूखने दें। फिर साधे पानी से सिर धो लें। एैसा कुछ हप्तों तक करने से बाल वापस उगने लगेगें और रूसी भी खत्म हो जाएगी।

करी पत्ते प्राकृति का अनमोल वस्तु है। इसलिए इसका प्रयोग करना त्वचा और सेहत दोनों के लिए ही बेहद फायदेमंद है। आप अपने आंगन में या किसी जगह पर करी पत्तों के पेड़ लगा सकते हैं और इसके फायदे उठा सकते हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।