वजन कम करने के घरेलू उपाय

वजन एक बढ़ती हुए समस्या है। हर कोई चाहता है की वह वजन जल्दी से जल्दी कम करें। लेकिन समय न मिलने की वजह से मोटापा बढ़ता जाता है। वजन कम करने के लिए आपको अपनी आदतों में थोड़ा बदलाव लाना होगा और नियमित रूप से इन टिप्सों के अनुसार कार्य करोगे तो वजन समय से पहले ही घट जाएगा। वैदिक वाटिका आपको बताएगा एैसे आधुनिक उपाय जो हाल में हुए अध्यानों के आधार पर है जो सिर्फ 2 सप्ताह में वजन घटाएगा।

वजन कम करने के आसान टिप्स (weight lose tips in hindi)
ग्रीन टी
सुबह उठते ही आप दूध वाली चाय न पीकर उसकी जगह हरी चाय का सेवन करें। इसका नियमित सेवन करने से शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी को हरी चाय कम कर देती है। हाल ही में हुए अध्ययनों से पता चला है कि दिन में 3 से 5 कप ग्रीन टी पीने से 40 प्रतिशत फैट कम होता है।

जल्दी उठकर करें एक्सरसाइज
सुबह जल्दी उठें और अपने घर की बालकोनी या छत पर 15 मिनट तक टहलें। सुबह उठकर एक्सरसाइज करने से 3 गुणा वजन कम हो जाता है।

एक्टिव बनें
अपने आपको सक्रिय बनाएं। ज्यादा से ज्यादा अपने शरीर को हरकत में लाएं। ऑफिस में यदि बैठने वाली जॉब हो तो हर एक घंटे में थोड़ी देर टहलें। छोटी-छोटी गतिविधियों के जरिए अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है। और वजन जल्दी कम होता है।

ज्यादा पीनी पीएं
स्वस्थ शरीर के लिए हमेशा ज्यादा पानी पीना चाहिए। पानी अधिक पीने से शरीर पर जमी चर्बी की मात्रा घट जाती है। यदि हम सही मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो किडनी अधूरा काम लीवर को पास कर देती है जिस वजह से शरीर में जमी चर्बी बढ़ने लगती है। इसलिए पानी पीने में संकोच न करें।

करें कुछ एैसा
मोटापा यदि आप जल्दी से जल्दी खत्म करना चाहते हैं तो एक आदत और डाल लीजिए। घर के छोटे-बड़े काम खुद से ही करें। यदि बाजार से सब्जी लानी हो या फिर आफिस की सीढियां चढ़नी हों। इन सब कामों को आप अपने शरीर के जरिए ही करें। बाईक व लिफ्ट का प्रयोग न करें।

नींद पूरी लें
पूरी नींद लेने से शरीर फ्रैश होता है और अच्छी नींद लेने से वजन भी जल्दी घटता है। आठ से अधिक घंटों और 6 घंटों से कम नहीं सोना चाहिए। नए शोध में इस बात को बताया गया है कि 8 घंटे सोने से वजन तेजी से कम होता है।

सब्जियों का जूस
यदि आप खाना खाने से पहले सब्जियों का जूस पीते हैं तो इससे पेट भरा-भरा लगता है। और खाने की इच्छा कम हो जाती है। और आप अधिक खाना खाने से बच जाते हो। इसलिए आप खाना खाने से पहले पानी या सब्जियों का जूस जरूर पीएं।

खाना इस तरह खाएं
कभी भी खाना जल्दी से न खाएं। खाने को चबाकर और धीरे-धीरे खाना चाहिए। इससे खाना सही से पचता है और अधिक देर तक खाना खाने से आप ज्यादा खाना नहीं खा पाते हो। इससे वजन कम करने में आसानी हो जाती है।                               ये भी पढे-क्या ग्रीन टी वाकई में वजन कम करती है

ज्यादा देर एक जगह न बैठें
किसी भी जगह पर ज्यादा देर तक बैठने से शरीर पर चर्बी जमने लगती है और यह भी देखा गया है कि जो लोग एक जगह पर बैठकर घंटों काम करते हैं वे मोटापे का शिकार जल्दी हो जाते हैं। इसलिए हर एक घंटे में 2 से 3 मिनट टहलें।

इन 9 नियमो का ठीक तरह से पालन किया जाए तो वजन 2 हफ्ते से भी कम समय में घट जाएगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।