गर्भावस्था के बाद वजन कम करने वाले आहार

गर्भावस्था के बाद हर महिला चाहती है कि वो अपने पहले जैसी शाररिक अवस्था में आये और फिर से अपने फिटिंग वाले कपड़े पहन सके। गर्भावस्था के बाद वजन कम करना थोड़ा मुशकिल होता है। क्योंकी यह सब निर्भर करता है की आपकी डिलवरी कैसी हुई है, गर्भवास्था के बाद महिला के शरीर में कई तरह के परिवर्तन आ जाते हैं जिसमें वजन बढ़ना एक प्रमुख लक्षण हैं तथा बच्चा होने के बाद महिलाओं की जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। आइए आप को बताते हैं कैसे कम करें गर्भवास्था के बाद वजन-

गर्भावस्था के बाद शरीर के कुछ हिस्सों जैसे- स्तनों, जांगों के आसपास, पेट के आसपास, कूल्हे आदि में मोटापा बढ़ जाता है जिसे कम करना मुशकिल होता है लेकिन थोड़ी सी ज्यादा मेहनत करने से आप अपना वजन कम कर सकती हैं

 

 

डायट कैसी लें
शिशु होने के बाद आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप पहले अपने खान पान पर विशेश ध्यान दें ।
बच्चे को जन्म देने के 6 माह तक आप किसी तरह की क्रेश डायटिंग न करें, क्योंकि उस समय तक आपको शिशु के लिए 600 से 900 एमएल दूध उपलब्ध कराना जरुरी होता है ताकी शिशु को पोषण मिल सके और यह बहुत जरुरी भी है।

 

 

किस प्रकार की डायट लें
दालें, सब्जियां, फल के साथ-साथ कैलश्यिम युक्त पदार्थ जैसे दूध, दही प्रयाप्त मात्रा में लेती रहंे और आइरन और कैल्शियम खुराक भी लेती रहें ।

 
खाने में आप स्नैक्स, सेब स्लाइस, गाजर आदि का सेवन कर सकती हैं।

 
संतुलित किस्म का खाना यदि आप लेती रहेंगी तो इस्से आपको दिनभर में उर्जा भी प्रयाप्त मात्रा में मिलती रहेगी।

 
वजन कम करने के लिए सबसे जरुरी है की आप संतुलित आहार लें ।

 
ज्यादा तेल युक्त खाने से परहेज रखें और पंजीरी आदि भी संतुलित रुप में ही लें।

 
सुबह उठकर पार्क में आधा घंटा जरूर टहलें तथा रात को सोते समय भी 5 से 6 मिनट टहले।

 

 

डिसक्लेमर :
वेदिकवाटिका में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी वेदिकवाटिका की नहीं है। वेदिकवाटिका में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जगरुप करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।