सुंदर दिखने के उपाय

खूबसूरती का कोई जवाब नहीं होता है। हर किसी का मन होता है कि वो सुंदर दिखें। लेकिन घर के काम, आफिस के काम आपको अपने लिए समय नहीं दे पाते हैं। इसलिए कुछ एैसे उपायों को करने से कुछ ही देर में आप खूबसूरत दिखने लगोगे। बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है तो आइये जाने सुन्दर दिखने के आसान घरेलू उपाय (Look beautiful tips) :

कैसे दिखें कुछ ही पलों में सुंदर(Beauty tips in hindi)

आयली त्वचा के लिए
यदि आपकी त्वचा तैलिय है तो थोड़े से पुदीना को पीस लें और उसमें 1 से 2 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच नींबू का रस डालकर पेस्ट बना लें। और आधे घंटे तक छोड़ दें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे का चिपचिपापन खत्म हो जाता है।

प्राकृतिक क्लींजर
प्राकृतिक क्लींजर करने के लिए चेहरे को दूध से धों ले फिर बेसन में थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बनाकर गले, चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। फिर पानी से चेहरा धो लें। यह चेहरे के रोमछिद्रों को बंद करता है।
शहद में मक्खन मिला लें और उसमें दूध और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर क्लींजर की तरह प्रयोग करें।

तैयार होने के लिए ध्यान में रखें ये बातें

यदि आपको जल्दी से तैयार होना है तो। सबसे पहले ठंडे पानी से चेहरे को  धो लें फिर हल्के हल्के तौलिये से चेहरा साफ करें। इसके बाद चेहरे को सूखने दें फिर फेस क्रीम को चेहरे पर मलें। एैसा करने के बाद आप हल्की सी लिपस्टिक लगायें। फिर आप अपने अनुसार आइलाइनर लगा सकती हो। अगर समय नहीं है तो फटाफट से अपने कानों में एयर रिंग्स डालें, यदि बिंदी लगाती हों तो उसे लगाएं।
हाथों में कंगन या चूड़ी अपने हिसाब से डाल लें। ये बात तो हुए जल्दी से किन बातों का ध्यान रखना है।

डार्क सर्कल्स हो तो
यदि आखों के नीचे काले घरे हो तो आप शहद लें और उसमें थोड़ा सा बादाम का तेल डालकर पेस्ट बनाकर उसे आंखों के नीचे काले घेरों पर लगायें।

रूखी त्वचा के लिए
यदि आपकी त्वचा फटी या रूखी है तो आप संतरे के रस में शहद और बादाम का तेल मिलाकर चेहरे पर लगा लें और फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे आपकी त्वचा का रूखापन दूर हो जाएगा।

चेहरे पर काले धब्बे हटाने के लिए

चेहरे पर काले धब्बे होने से चेहरा खराब दिखता है। यदि आप चेहरे से काले धब्बों को हटाना चाहते हैं तो टमाटर को पीसकर उसका रस निकालें और रूई में डालकर उसे काले धब्बों के उपर लगाएं। एैसा करने से काले धब्बे चेहरे से हट जाते हैं। और त्वचा साफ हो जाती है।

ढ़ली त्वचा को एैसे करें टाइट
यदि त्वचा में कसावट लाना चाहते हैं तो आप शहद का प्रयोग कीजिए। शहद को चेहरे पर लगाएं और उसे 10 से 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें। फिर हल्के गरम पानी से चेहरा धो लें एैसा करने से चेहरे में कसावट आती है।

एैसे करें दूध और गुलाबजल का प्रयोग
चमकदार चेहरा बनाने के लिए आप 2 चम्मच दूध में 2 से 3 बूंदे नींबू का रस और 1 चम्मच गुलाबजल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाती है।

मुंहासों की समस्या को एैसे दूर करें
यदि आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो कोई सफेद टूथ पेस्ट लें उसे मुंहासों पर लगाएं। एैसा करने से मुंहासे ठीक हो जाते हैं।
या आप आलू को उबाल कर उसके छिलकों को उतार लें। और इन छिलकों को मुंहासों वाली जगह पर हल्के हल्के रगड़ें यह भी मुंहासों को  कम करता है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।