सुंदर दिखने के तरीके – दिवाली के लिये खास

दीवाली मे अक्सर महिलाओं और लड़कियों में कुछ खास व सुंदर दिखने की चाहत रहती है। लेकिन घर के काम अधिक होने की वजह से ब्यूटी पार्लर जाने-आने का समय नहीं मिलता है। एैसे में आपके लिए सबसे बेहतर रहेगा कि आप ट्रेडिशनल मेकअप करें। वैदिक वाटिका आपको कुछ मेकअप टिप्स दे रही है जिसकी मदद से आप आसानी से तैयार हो सकती हैं और दीवाली की शाम बेहद अलग और खूबसूरत भी लगोगी।

एैसे करें अपना मेकअप
मेकअप से पहले करें ये जरूरी काम
त्यौहार के समय में काम करते करते थकान की वजह शाम तक चेहरा मुरझा जाता है। इसलिए आप मेकअप करने से पहले इन टिप्सों को अजमा सकती हो।

1. टोनर की कुछ बूंदें चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनटों बाद साफ टिश्यू पेपर से चेहरा पोंछ लें।
2. आंखों में ताजगी लाने के लिए गुलाब जल में रूई भिगोकर आंखों पर लगाएं।
4. अब चेहरे पर पाउडर या फांउडेशन लगाएं।

चेहरे मेकअप करने के टिप्स
सबसे पहले चेहरे का मेकअप करना चाहिए उसके बाद आंखों का और फिर होंठो का। चेहरे के मेकअप करने के लिए साफ पानी से चेहरा धो लें और कंसीलर की मदद से चेहरे पर यदि दाग-धब्बे हों तो इन्हे छुपाये। अब अपनी त्वचा के रंग से मिलता हुआ फाउंडेशन का एक बेस चेहरे पर लगाएं। और कॉटन की मदद से चेहरे पर त्वचा के रंग से मिलता हुआ पाउडर बराबर मात्रा मे लगाएं। इसके बाद माथा-नाक, गाल और ठोड़ी पर ब्लशर लगायें। आप गालों के लिए ब्राउन या पिंक रंग का इस्तेमाल कर सकती हो। माथे और नाक पर हल्का गोल्डन रंग का ब्लशर लगा सकती हो।

आंखों का मेंकअप
आंखों को सुंदर व खास बनाने के लिए आइलाइनर लगायें। शिमरिंग ब्लैक आइलाइनर सबसे अच्छा लगेगा। घनी और खूबसूरत पलकों के लिए आइलैशज का इस्तेमाल करें। आइलैशज लगाने के बाद उसके उपर मस्कारा लगाएं। इसके बाद आंखों की पलकों पर अपने कपड़ों के अनुसार आइशैडो लगाएं। अपनी आंखों को पूरी तरह से खूबसूरत बनाने के लिए काजल लगाना न भूलें।

होंठों की खूबसूरती के लिए टिप्स
होंठों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए आप अपनी त्वचा के रंग के हिसाब से ही लिपिस्टिक चुनें।
यदि आपकी त्वचा डार्क है तो ब्राउन टोन के साथ लाल रंग लगा सकती हो। यदि रंग गोरा है तो डार्क रंग की लिपिस्टिक का इस्तेमाल करें।

बालों का हेयर स्टाइल
आजकल बालों का जुड़ा बनाने का काफी प्रचलन हो गया है। त्योहार के समय में जुड़ा महिलाओं और लड़कियों पर बेहद अच्छा लगता है। यह आपके ट्रेडिशनल मेकअप से मैच भी करता है और आप सुंदर भी दिखती हो।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।