चश्मे के निशान से छुटकारा पाने के आसान उपाय

चश्मा लगना एक आम बात है। लेकिन इससे आखों पर व आंखों के आस पास निशान बन जाते हैं। जो बेहद खराब दिखते हैं। ये निशान चश्मे की डंडीयों से कानों के आस पास व चश्में के शीशों की वजह से आखों के नीचे पड़ने लगते हैं। यदि आप रोज चश्मा पहनते हैं तो इससे नाक पर निशान पड़ने लगता है। और चश्मा उतारने पर चेहरा बेहद भद्दा लगता है। वैदिक वाटिका आपको इन निशानों से छुटकारा दिलाने के 7 आसान घरेलू नुस्खों को बता रहा है।

चश्मे के निशान से छुटकारा पाने के उपाय

एैसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल
ऐलोवेरा का जेल नाक से चश्मे के दागों को हटाता है। एलोवेरा की ताजी पत्ती का जेल निकालकर उसे डार्क हिस्से के आस-पास लगाएं। फिर जेल को सूखने दें। बाद में ठंडे पानी से धों लें। एलोवेरा त्वचा के लिए ठंडे एजेंट का काम करता है।

कसे आलू का उपयोग
आलू न सिर्फ खाने के काम आता है बल्कि ये चश्में से पड़े काले निशानों को भी दूर करता है। आलू को कस लें। और इसके पेस्ट को निशान वाली जगह पर लगायें। और 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। एैसा नियमित करने से दाग थोड़े ही दिनों में गायब हो जाएगें।

नींबू का रस
नाक व कान के आस पास पड़े काले निशानों को दूर करने का एक और आसान नुस्खा है। ताजा नींबू को निचोड़ें और उसमें बराबर मात्रा में पानी मिक्स कर लें। फिर रूई की मदद से काले निशानों पर इस मिश्रण को लगाएं। 15 मिनट तक के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें। और बाद में पानी से धो लें।

काले निशान पर लगाएं खीरा
खीरे को पतला काटकर उसके गूदे को काले निशानों के आस-पास लगाएं। या एैसा करें कि खीरे को गोल आकार में काट लें और इसके टुकड़ों को आंखो के उपर रख लें। फिर हल्के हाथों से इसे आंखो के पास ही रगड़ें।

शहद का कमाल
शहद में थोड़ा दूध मिलाएं। और इसे नाक के आस-पास वाले काले धब्बों पर लगाएं। अब इसे 15 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए फिर पानी से चेहरा अच्छे से साफ कर लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

गुलाब जल का नुस्खा
गुलाब जल का इस्तेमाल कई तरह से सुंदरता को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह स्किन टोनर भी है। गुलाब जल में रूई को भिगोकर उसे आंखों के आस-पास वाली जगह पर लगाएं। और कुछ देर के लिए सूखने दें। और बाद में ठंड़े पानी से चेहरा धो लें। 

चश्मा लगाना सामान्य बात है लेकिन जो लोग नियमित इसका इस्तेमाल करते हैं उन्हें इस तरह की समस्या हो जाती है। आपको बस इन प्राकृतिक घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना है। थोड़े ही दिनों में आपको चश्मों की वजह से होने वाली त्वचा संबंधी परेशानी से राहत मिलेगी। बस थोड़ा संयम रखें।  ये भी पढे-आर्थराइटिज का सफल इलाज

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।