घर बैठे पैसे कैसे कमाए

जॉब सभी करते हैं। हर किसी का सपना होता है कि वो हमेशा अधिक पैसा कमांए। लेकिन जॉब करने से एैसा नहीं हो सकता है। जब तक आपकी तनख्वा बढ़ेगी तब तक आपकी उम्र काफी अधिक हो चुकी होगी। इसलिए आप जॉब से अधिक पैसा कमा ही नही सकते हो। यदि आपके अंदर क्षमता है या आप कुछ अलग करने का इरादा रखते हो तो आप जॉब से ज्यादा पैसा कमा सकते हो। आइये आपको बताते हैं कैसे आप जॉब को छोड़कर,  कौन से और कैसे अपना काम शुरू कर सकते हो।

किताब लिख सकते हो
यदि आपकी सोच रचनात्मक है तो आप अपनी सोच को किताब के रूप में लिख कर समाज के सामने ला सकते हो। समाज में हो रहे हर तरह के कार्य को नए नजरिए से देखना और उस पर अपनी प्रतिक्रिया को किताब के रूप में लोगों तक पहुचाना। चेतन भगत को ही देखें IIM से पासआउट होने के बाद उन्होंने अपनी कला और सोच को एक लेखक के रूप में उकेरा। 2 स्टेट जैसी किताब जिस पर बाद में फिल्म भी बनी यह सबसे बड़ा उदाहरण है समाज के सामने। आप अपने ज्ञान को किताब के रूप में भी बेच सकते हो और पैसा कमा सकते हो।

 

फोटोग्राफी कर सकते हो
यदि आप फोटो खिचने का शैक रखते हैं तो इस काम में भी बेहद पैसा कमा सकते हो। फोटो को खींच कर आप Istock, shutterstock जैसी वेबसाइट्स पर अपलोड कर सकते हो। और इसके जरिए पैसा कमा सकते हो। तो उठाइए कैमरा और हो जाइये शुरू।

वेबसाइट और ब्लाग से कमाई
जी हां आज के जमाने में किसी के पास टी वी और अखबार पढ़ने का समय नहीं है। और अगर आप लिखने के शैकीन हैं तो आप वेबसाइट या फिर गूगल के फ्री ब्लाग पर ब्लागर बना सकते हो। और पैसा कमा सकते हो। वेबसाइट और ब्लाग के लिए गूगल आपको एडसेंस के जरिए पैसा देता है।

फ्रीलांसर बनके पैसा कमाइये
यदि आपके अंदर कोई स्किल है या कोई क्रियेटिव ज्ञान जैसे ग्राफिक्स डिजाइनर, कनटेंट राइटर, वेब डिजाइन, वीडियों एंडिटंग आदि तो आप घर बैठे ही नौकरी से ज्यादा पैसा कमा सकते हो। और खुद ही मालिक बन सकते हो। 

टयूटर बन सकते हो
यदि आप पढ़े लिखे हो और नौकरी में आपको आपके हिसाब का काम नहीं मिला हो और परेशान हो तो आप बच्चों को टयूशंन दे सकते हो। होम टयूटर बनकर आप पैसा कमा सकते हो साथ ही आजकल ऑनलाइन  भी टयूशन देने का दौर हो गया है। इंटरनेट के जरिए आप दूर दराज के बच्चों को पढ़ा सकते हो। यह घर बैठे पैसे कमाने का नया साधन है।

डोमेन नेम खरीदें और बेचें
यदि आपको नामों का अच्छा ज्ञान है और आप एैसे नाम सोच सकते हो जो कल को कोई ब्रांड बन सकता है तो आप वेबसाइट के नामों को सस्ते में खरीदकर उन्हें महंगे दामों पर बेच सकते हो।

कमरा किराए पर दे सकते हो
घर में कोई कमरा खाली पड़ा हो तो उसे किराये पर चढ़ाकर उससे भी पैसा कमा सकते हो।

कबाड बेच सकते हो
घर पर जो चीज इस्तेमाल नहीं करते उसे बेचे, और उसकी जगह दूसरी चीज खरीदकर पैसे बचा सकते हो यदि वह जरूरी नहीं है तो आप बेचकर पैसे कमा सकते हो। OLX, Quicker आदि वेबसाइट का प्रयोग करके आप भी पैसा कमा सकते हो।

किसी से भी पूछो की वह जॉब से संतुष्ट है वह आपको नहीं कहेगा। हर इंसान ये ही चाहता है कि वो जितना समय अपने ऑफिस को देता है उससे ज्यादा वह अपने काम को देना ज्यादा पंसंद करेगा। क्योंकि अपना काम अपना ही होता है। बस थोड़ा सोचिये फिर फैसला लीजिए।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।