जवां बने रहना है – खाएं ये 10 चीजें

हर इंसान जंवा बना रहना चाहता है। जिसके लिए वह तरह तरह की चीजों का सेवन करता है। लेकिन बिज़ि लाइफ स्टाइल की वजह से इंसान अपने को समय नहीं दे पा रहा है। पुराने समय में भी लोग जंवा दिखने के लिए कुछ प्राकृतिक जैवीक चीजों का सेवन किया करते थे। जिससे वे जंवा और स्वस्थ रहने के साथ लंबी उम्र तक जीते थे। वैदिक वाटिका आपको इन्हीं प्राकृतिक चीजों को आधुनिक तरह से बताएगा ताकि आप इन्हें अच्छे से समझें और इनका सेवन कर सकें। जिससे आप बढ़ती हुई उम्र को रोक सकते हो।

जंवा दिखने के लिए प्राकृतिक टिप्स

राजमा
राजमा को दाल के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसमें फालिक एसिड और प्रोटीन की मात्रा पायी जाती है। इससे शरीर में उर्जा का स्तर बढ़ता है और ये दाल दिल की बीमारी के खतरों को कम करती है। जिससे शरीर में कमजोरी नहीं आती है।

काबुली चना
काबुली चना भी इंसान को जवां बनाए रखने की दूसरी महत्वपूर्ण चीज है काबुली चना दिल को स्वस्थ बनाता है साथ ही यह बालों और त्वचा को भी स्वस्थ बनाए रखता है।

चुकंदर
चुकंदर खून को साफ करता है। और यह शरीर को बीमारियां से बचाता है। चुकंदर में बीटाकैनिन एंटी-आक्सीडेंट होता है। जो शरीर को जल्दी बूढ़ा नहीं होने देता है।

मशरूम
मशरूम त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करता है। साथ ही यह शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है जिस वजह से शरीर के अंदर कोई बीमारी नहीं लगती है। मशरूम में प्रोटीन की मात्रा भी सबसे ज्यादा होती है। और यह विटामिन ई का सबसे अच्छा स्त्रोत भी है। जो दिल की बीमारी से भी आपको बचाता है।

मूली
मूली भी इंसान को जवां बनाए रखती है। इसमें सल्फर पाया जाता है जो बालों को, हड्डियों को और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है। यह शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में मदद भी करती है। मूली आपको किडनी और लीवर को रोगों से बचाए रखती है।

जैतून का तेल
खाने में हम तरह-तरह के तेल इस्तेमाल करते हैं लेकिन जैतून के तेल का इस्तेमाल कम ही करते है। जैतून के तेल का सेवन करने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती है। साथ यह आपको हार्ट अटैक जैसी समस्या से भी बचाता है। जैतून का तेल हड्डियों और बालों को भी ताकत देता है।

स्ट्राबेरी
विटामिन सी और एंटीआक्सिीडेंटस की सबसे अधिक मात्रा स्ट्राबेरी में होती है। यह शरीर को अंदर और बाहर से ताकत देती है। साथ ही इसमें मौजूद अमीनो एसिड त्वचा को जल्दी कमजोर नहीं होने देते हैं और ये स्किन को टाइट भी रखते हैं।

मछली
मछली में ओमेगा 3 और विटामिन्स की मात्रा अधिक होती है। और यह स्मरणशक्ति और सेहत को मजबूत बनाता है।

अंडा
अंडा विटामिन का सबसे अच्छा स्त्रोत है। अंड़ा खाने से आप कभी बीमार नहीं होते हो। अंडा शरीर के आधारभूत ढांचे को ताकत देता है। साथ ही यह बालों को भी मजबूत बनाता है।

ये सभी नैचुरल टिप्स आपको जंवा बनाए रखने के साथ साथ आपकी सेहत को भी मजबूत बनाते है। ये प्राकृतिक जैवीक चीजे धीरे धीरे अपना असर दिखाती है इसलिए थोड़ा इंतज़ार करे और इन उपायो को एक-एक कर अपनाते रहे।       ये भी पढ़े-अंकुरित चनों में छुपा है ये राज़

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।