होठों की देखभाल – ऐसे करें कालापन दूर

शरीर के सभी अंगों की देखभाल करना बहुत ही जरूरी है। आज हम होठों की देखभाल के बारे में बात करेंगे होंठ का गुलाबी हिस्सा श्लेष्मा होता है। जिसके कारण होंठ गुलाबी दिखाई देते हैं होंठ चेहरे की खूबसूरती में एक अहम भूमिका को निभाते हैं। होंठों में आयल या फैट उत्पन्न करने वाली सिबेशिया ग्रन्थि भी नहीं होती।

होंठो का दूसरा काम है मुंह से सांस लेते समय कोई अवांछित तत्व मुंह के अंदर जाने से रोकना आपके होंठ किसी वस्तु के तापमान को बहुत अच्छी तरह से पहचानते हैं। जिस तापमान वाली वस्तु शरीर के लिए ग्रहण करने योग्य है। होठ उसे स्वीकार कर लेते है अन्यथा उसे अस्वीकार के देते हैं।

प्राकृतिक सौन्दर्य वाले होंठ नारी के चेहरे की सुन्दरता में चार चाद लगाते हैं जिन लोगों के होठ नाजुक, मुलायम और सुंदर होते हैं। उनका चेहरा भी खिला खिला और सुंदर लगता है। जब आप अपने होठों के प्रति लापरवाही बरतते हैं तब आपके होठों की सुन्दरता नष्ट हो जाती है। चलिए आज हम बात करेंगें होठों की देखभाल के बारे में जिससे हमारे होंठ गुलाबी हों और कालापन भी दूर हो जाये।

होठों की देखभाल

एक तरह की लिपस्टिक का इस्तेमाल

हमेशा अपने होठों पर एक ही तरह की लिपस्टिक का इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आप अपने होठों पर कभी भी दो से तीन प्रकार की लिपस्टिक मिलाकर होठों पर लगाते हो तब आपके होठों का सौन्दर्य खराब हो सकता है।

गर्म वस्तुओं से दुरी

अगर आप गर्म वस्तुओं का सेवन करते हो जैसे गर्म चाय, कॉफी, दूध के कप, गिलास आदि होठों के साथ स्पर्श करने से होठों की सुन्दरता व् कोमलता खराब हो जाती है। होठों की देखभाल के लिए उचित तापमान होने पर ही इन वस्तुओं का सेवन करना चाहिए।

होठों को रगड़े न

होठों को कभी भी जोर से नहीं रगड़ना चाहिए अक्सर हम देखते हैं कि महिलाएं अपनी होठों से लिपस्टिक हटाने के लिए उन्हें जोर जोर से रगडती है। जिससे उनके होठों की त्वचा छिल जाती है।

पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल

रात को सोने से पहले पाने होठों पर पेट्रोलियम जैली लगानी चाहिए। जैली को होठों पर लगाने के बाद अपनी ऊँगली से धीरे धीरे करके मसाज करनी चाहिए। फिर अपने दोनों होठों को लगभग बीस से पच्चीस सेंकड तक चिपका कर रखना चाहिए। इस प्रकार करने से जैली दोनों होठों पर बराबर मात्रा में फैल जाती है।

पानी का सेवन

होठों की देखभाल सही तरीके के साथ करने सही मात्रा में पानी का सेवन करना बहुत जरूरी है। इससे आपको यह फायदा मिलता है कि इससे आपके होठ और त्वचा में सूखापन नहीं आता ।

संतुलित आहार का सेवन

अपना आहार हमेशा संतुलित और विटामिन युक्त होना चाहिए। हमेशा अपने आहार में सब्जियां, दूध, टमाटर, सेब आदि को शामिल करना चाहिए। इससे खूबसूरती और चमक शरीर के अंदर से आती है। यदि आपकी सेहत ठीक है तब आपको बहुत ज्यादा मेकअप करने की आवश्यकता नहीं होती।

होठों की मसाज

होठों की देखभाल के लिए होंठों में रक्त के प्रवाह का सुंचारु होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको नियमित रूप से अपने होठों की मसाज करनी चाहिए।

धूम्रपान से दूरी

धुम्रपान से दुरी बना कर रखनी चाहिए। अधिक धुम्रपान करने से होंठ अपनी प्राकृतिक सुन्दरता व् कोमलता को खो देते हैं।

अच्छी लिपस्टिक का इस्तेमाल

लिपस्टिक हमेशा अच्छी कंपनी की ही खरीदें। लिपस्टिक खरीदते समय हाथ पर हल्की सी रेखा खींचे और बाद में साफ़ कर दें यदि वो साफ़ हो जाएं तो वह अच्छी कंपनी है।

क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल

होठों से लिपस्टिक साफ़ करने के लिए थोडा सा क्लींजिंग मिल्क का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए रुई में थोडा सा क्लींजिंग मिल्क ले और इससे होठों को धीरे धीरे करके साफ़ करें। इसके बाद दूध की मलाई में नींबू का रस मिलकर होंठों की हल्की हल्की मालिश करें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।