शहद के फायदे – गुनगुने पानी के साथ

शहद को कई रोगों के इलाज के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है और जब इसे गुनगुने पानी के साथ मिलाया जाता है, तो इसका फायदा दोगुना हो जाता है। शहद में ऐसे कई सारे मिनरल मौजूद होते हैं, जो हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी हैं। बालों से लेकर पेट तक की समस्या को दूर करने में शहद बहुत ही ज्यादा असरदार होता है। शहद के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में आज बात करेंगे।  

मोटापा कम करने के लिए  

 

सुबह उठने के तुरंत बाद गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है। इसके अलावा, मोटापे से परेशान लोग खाने में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में कई सारे एमिनो एसिड, मिनरल और विटामिन होते हैं जो बढ़ रहे वजन को कंट्रोल करते हैं।    

डाइजेशन के लिए जरूरी

इनडाइजेशन (अपच) की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए गुनगुने पानी और शहद का इस्तेमाल बेहतरीन साबित हो सकता है। शहद एसिडिटी की समस्या से भी राहत दिलाता है। खाने से तकरीबन एक घंटे पहले शहद और पानी मिलाकर पिएं।

इम्यूनिटी पावर बढ़ाता है

शहद में मौजूद विटामिन और मिनरल बैक्टीरिया से लड़ने में कारगर होते हैं। साथ ही, इसका एंटी-ऑक्सीडेंट फॉर्मूला फ्री रैडिकल्स की समस्या को भी दूर करता है। रोजाना एक से दो चम्चम शहद को पानी के साथ पीकर इम्यूनिटी पावर को बढ़ाया जा सकता है।

एलर्जी को दूर करने के लिए

कमजोर इम्यूनिटी कई सारी बीमारियों का कारण बन जाती है। सर्दी-जुकाम ऐसी एलर्जिक बीमारी हैं जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से एलर्जी जल्दी दूर हो जाती है। इसे पीने से बॉडी भी हाइड्रेट रहती है। बेहतर ओरल हेल्थ के लिए शहद का एंटी-बैक्टीरियल गुण सांसों से आ रही बदबू की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। गुनगुने पानी में शहद मिलाकर उससे कुल्ला करें। जल्द असर के लिए रोजाना सुबह उठने के तुरंत बाद ही इस पानी से गारगल करें।

हार्ट प्रॉब्लम्स को दूर रखने के लिए

गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। बॉडी से एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल को भी इसे पीकर कम कर सकते हैं। खाने के बाद पानी में 1-2 चम्मच शहद मिलाकर पिएं।

बालों की मजबूती के लिए

शहद सिर्फ स्किन को ही सॉफ्ट नहीं बनाता, बल्कि बालों को भी मजबूत बनाता है। जल्द असर पाने के लिए शहद को पानी में मिलाकर पिएं। यह बालों की ड्रायनेस को दूर करके उनके झड़ने की समस्या को कम करता है। सर्दियों में होने वाले डैंड्रफ की प्रॉब्लम को भी शहद और पानी पीकर काफी कम किया जा सकता है।

बॉडी की अंदरूनी सफाई के लिए     

शहद और गर्म पानी को एक साथ मिलाकर पीने से बॉडी के अंदर मौजूद सारी गंदगी बाहर निकाल जाती है। रोजाना इसके इस्तेमाल से होने वाली बीमारियों की संभावना को काफी हद तक कम किया जा सकता है। 

एनर्जी बनाए रखने के लिए

गर्मियों में तेज धूप और सर्दियों में कम प्यास के कारण बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है, जो कई बीमारियों का कारण बनती है। दिनभर फ्रेश और एनर्जेटिक बने रहने के लिए सुबह गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पिएं और फर्क देखें।

अच्छी स्किन के लिए

दमकती और कोमल त्वचा पाने में शहद का इस्तेमाल बेहतरीन साबित हो सकता है। शहद एक एंटी-एजिंग और मॉइश्चराइजिंग एजेंट के तौर पर काम करता है। नेचुरल एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-माइक्रोबॉयल गुणों से भरपूर शहद त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है, जिससे चेहरे की चमक बरकरार रहती है। इसे गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से त्वचा के लिए जरूरी नमी बनी रहती है। पुराने जमाने से ही त्वचा की रंगत निखारने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा रहा है।

 

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।