खूबसूरत त्वचा पाने के घरेलू उपाय

भाग दौड़ भरी इस जिंदगी में इन्सान इधर-उधर फिरता रहता है जिसकी वजह है अधिक पैसे कमाना और इसी दौड़ भाग में वह अपनी सुंदरता को खोता जा रहा है। जिस वातावरण में इंसान रहता है वह पूरी तरह से प्रदूषण से प्रभावित हो चुका है। प्रदूषण इंसान को अंदर और बाहर दोनों तरह से बेकार कर रहा है। अब ये सवाल उठता है कि इस प्रदूषण से अपने को और अपनी सुंदरता को कैसे बचाय जाए। आप लोगों को आजकल रसायनिक व कैमिकल युक्त चीजों के इस्तेमाल करने की आदत बन चुकी है। ये चीजें कुछ देर के लिए चेहरे को सुंदर बनाती है। लेकिन जब वह उतरती है तो इंसान के चेहरे को पहले से ज्यादा बेकार कर देती है। अब यह सवाल उठता है कि इस नकली खूबसूरती को छोडकर असली व प्राकृतिक खूबसूरती कैसे आए।

प्राकृतिक से बनी हुई कई वस्तुओं को अपनाकर आप अपनी खूबसूर्ती मे निखार ला सकते हो। साथ ही आपकी सुंदरता लंबे समय तक बरकरार रहेगी। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आखिर किन चीजों का इस्तेमाल आपको करना है और किन का नहीं।

फास्टफूड के सेवन से परहेज
अधिक फास्टफूड का सेवन करना चेहरे की रंगत को बिगाड़ने का सबसे पहला कारण है। इसकी जगह हमें अपने खान पान में प्राकृतिक फलों का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए। फल खाने से हमारी त्वचा में चिकनाहट आती है जिससे चेहरा कोमल दिखता है। साथ ही चेहरे से उसका रूखापन भी दूर हो जाता है।

खरबूजे के बीज
खरबूजे से उसके बीजों को अलग करके उसे सुखा लें और उन्हें पीसकर उसका पेस्ट बनाएं और सप्ताह में एक बार इस पेस्ट को चेहरे लगाएं और 2 घंटे के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। एैसा करने से प्रदूषण और घूप से हमारी त्वचा में जो डेड सेल्स बन जाते है वे खत्म  हो जाते है और चेहरे का छिपा रंग वापस आ जाता है।

पपीते का फायदा
पपीते को अच्छे से पीस कर उसे रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग निखरता है।

पानी से चेहरा धोना
घूप की वजह से त्वचा जल जाती है। जब भी घूप में घर से बाहर निकलें तो चेहरे को ढ़क कर जाएं। और जब घर वापस आंए तो थोड़ी देर रूक कर चेहरे को पानी से अच्छे से धो लें। हम चेहरे को जितना धोएगें उतना ही चेहरा साफ होगा।

जामुन का इस्तेमाल
जामुन की गुठली को पीस लें और उसका लेप बना लें। इस लेप को चेहरे पर लगाने से चेहरे में निखार आता है क्योंकि जामुन की गुठली में विटामिन बी 3 पाया जाता है।

मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल
गर्मी के मौसम में रात को सोने से पहले चहरे पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाकर सो जाएं और सुबह होने पर चेहरे को ठंड़े पानी से धो लें। यह चेहरे पर निखार लाने का काम करती है।

खूबसूर्ती इंसान के लिए प्राकृतिक वरदान है। जिसे पैदा नहीं किया जा सकता है लेकिन उसे सही तरीकों से निखारा जा सकता है।

ये भी पढे-मुल्तानी मिट्टी से खिलेगा आपका चेहरा

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।