कब्ज़ दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे

कब्ज़ का होना एक सामान्य समस्या है और इसका मुख्य कारण है अनियमित ढंग से खान पान । आइए आपको बताते हैं कब्ज़ को दूर करने के घरेलु नुस्खे-कब्ज़ को दूर करने के लिए सबसे असरदार नुस्खा है सुबह उठकर 2 से 3 गिलास पानी पीऐं जिस्से आप का पेट भी साफ रहेगा।  नींबू पानी में काला नमक मिलाकर पीने से आपको पेट में गैस की समस्या से निजात मिलेगा आइए अब बताते हैं कुछ वैदिक उपाय जिस्से कब्ज़ को दूर किया जा सकता है |

 

1. पपीता कब्ज़ के लिए एक कारगार व अचूक उपाय है। 

2. अमरुद में सेंधा नमक डालकर खाने से भी कब्ज़ से निजात मिल सकता है। 

3. अंजीर के फल के सेवन से भी कब्ज़ दूर हो सकती है। 

4. आयुर्वेद में मुन्नके का सेवन भी लाभकारी बताया गया है जिस्से कब्ज़ को दूर किया जा सकता है। 

5. सुबह उठकर 10-15 मिनट हरी घास में चलें। 

6. शहद को आप यदि पानी के साथ मिलाकर सोने से पहले सेवन करें तो कब्ज़ से छुटकारा मिलता है। 

7. खजूर मे रेचक की मात्रा काफी रहती है 6-10 खजूर को 200 ग्राम पानी में भिगो दें, सुबह इन्हें मसलकर इनका शरबत बना लें फिर इसमें 300 ग्राम पानी डालकर गुनगुना करके खाली पेट चाय की तरह पियें। इससे आप को कुछ देर बाद दस्त होगें, इससे आंतों को बल और शरीर को उर्जा भी मिलेगी। अपनी उम्र के हिसाब से खजूर की मात्रा कम ज्यादा करें। 

8. खान पान का विशेश ध्यान रखें ज्यादा तेज मसाले न खाऐं |

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।