अजवायन के फायदे – अजवायन का पानी

अजवायन के फायदे – अजवायन एक एैसी प्राकृतिक औषधि है जो आपको कई तरह के रोगों से बचाती है। एैसे ही अजवायन का पानी भी आपके लिए बेहद उपयोगी दवा है। साथ ही घर की छोटी-छोटी बीमारियों से बचाने में अजवायन का पानी बेहद फायदा देता है। अजवायन का पानी बच्चों और बड़ों दोनों के लिए फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं अजवायन का पानी कैसे और किन-किन रोगों को दूर करता है।

अजवायन के फायदे – अजवायन का पानी बनाने का तरीका
बेहद आसानी से अजवायन का पानी बनाया जा सकता है। 1 चम्मच अजवायन को 1  कप पानी में डालें और इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। जब पानी का रंग भूरा दिखने लगेगा तब इसे किसी गिलास में छानें और थोड़ा ठंड़ा कर लें। अब इसे पीयें।

अजवायन के पानी के गुण

घटाए वजन
जो लोग मोटापे से परेशान हैं और तेजी से वजन कम करना चाहते हैं वे नियमित रूप से अजवायन का पानी पीएं। अजवायन का पानी फैट बर्न करता है जो वजन को जल्दी घटाती है।

खाना न पचने पर
खाना सही से नहीं पच रहा हो अपच की समस्या बन गई हो तो एैसे में अजवायन का पानी पीएं। अजवायन का पानी पीने से अपच की परेशानी तो दूर होती ही है साथ ही साथ यह पेट की गैस व पेट फूलने की समस्या को भी दूर करता है।

दांत दर्द
यदि दांत में दर्द हो रहा हो तो अजवायन के पानी से कुल्ला करें। इससे आपको दांत दर्द से तो राहत मिलेगी ही साथ ही यह मुंह की अन्य बीमारियों को भी ठीक करता है।

पेचिश में
यदि दस्त या डायरिया हो जाए तो एैसे में अजवायन का पानी पीएं। आपको राहत मिलेगी।

मितली में लाभ
मितली को ठीक करने के लिए अजवायन का पानी पीएं। इस पानी को पीने से लगातार हो रही उल्टीयां रूक जाती हैं। अजवायन में एंटीबैक्क्टिरयल तत्व होते हैं जो पेट के इंफेक्शन को दूर करते हैं।

मासिक धर्म में राहत
अजवायन का पानी नियमित सेवन करने से महिलाओं को हो रहा रक्तस्राव ठीक हो जाता है। और पेट का दर्द व एठेन भी कम हो जाती है।

खुजली व एक्‍जिमा में राहत
यदि खुजली की समस्या अधिक हो या त्वचा पर दानों की समस्या हो आप अजवायन के पानी को खुजली व दानों वाली जगह पर छिड़कें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा। एैस इसलिए होता है क्योंकि अजवायन का पानी एंटी इंनफिलेमिटी होता है जो त्वचा के संक्रमण को दूर करता है।

अजवायन एक घरेलू  दावा है जिसका नियमित इस्तेमाल से आप और आपका परिवार छोटी-छोटी बीमारियो से बचता है। आप हमेशा अपने घर में अजवायन रखे।   ये भी पढे-बालों को काला करने के उपाय

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।